भारत के इस बाजार पर अमेरिका ने लगाम लगाने को कहा, जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली : अमेरिका ने दिल्ली के एक बाजार को जाली सामान बेचने वाला दुनिया का सबसे कुख्यात बाजार करार दिया है। जीहां यह बाजार है, दिल्ली के टैंक रोड का बाजार। अमेरिका ने भारत से कहा है कि वह इस बाजार पर कार्रवाई करे। अमेरिका का कहना है कि इस तरह की गतिविधियों से अमेरिकी अर्थव्यवस्था को नुकसान हो रहा है और इससे विदेशी बाजारों में अमेरिकी बौद्धिक संपदा धारकों के अधिकारों को चोट पहुंच रही है।

आपको बता दें कि अमेरिका की कुख्यात बाजारों की सूची में 33 आनलाइन और 25 आफलाइन बाजारों की पहचान की गई है। ये बाजार कॉपीराइट और ट्रेडमार्क का उल्लंघन कर उत्पादों की बिक्री कर रहे हैं। इससे पहले भी अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) की कुख्यात बाजारों की 2018 की सूची में भी टैंक रोड शामिल था। यह बाजार अभी भी जाली सामान की बिक्री कर रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक टैंक रोड के थोक कारोबारी जाली सामानों की आपूर्ति अन्य भारतीय बाजारों गफ्फार मार्केट, अजमल खान रोड समेत अन्य बाजारों को करते हैं। ये थोक कारोबारी बिना किसी डर के कारोबार करते हैं और उन्होंने पिछले कुछ सालों में कारोबार काफी फैला लिया है। रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक स्तर पर करीब ढाई प्रतिशत या 500 अरब डॉलर के उत्पाद जाली होते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बडगाम में आतंकवादियों के छह सहयोगी गिरफ्तार, गोला बारूद बरामद

श्रीनगर : जम्मू कश्मीर पुलिस ने सोमवार को जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादियों के छह सहयोगियों को गिरफ्तार कर उनके पास से हथियारों और गोला बारूद के साथ आगे पढ़ें »

आज से बढ़ जाएगा एलपीजी सिलेंडर का दाम, जानिए आपके शहर में क्या है नई कीमत

नई दिल्ली : वैश्विक स्तर पर रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद आज देशभर में रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ाए गए आगे पढ़ें »

ऊपर