भारत की बनी मेट्रो ट्रेन सिडनी में चलेगी

नई दिल्ली : देश के लिए बड़ी उपलब्धि का मौका है, जब मेक इन इंडिया अभियान के तहत देश में बनी मेट्रो ट्रेन को सिडनी में चलाई जाएगी । ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में चलाई जाने वाली इस मेट्रो ट्रेन को भारत में काफी आधुनिक तकनीक के साथ बनाया गया है।

आपको बता दें कि सिडनी में पहली बार ड्राइवर लेस मेट्रो लाइन खुली है, जिसमें  06 कोच वाली 22 एल्सटॉम ट्रेनों के द्वारा सेवा दी जाएगी। ये मेट्रो नार्थ वेस्ट रेल लिंक में तल्लावांग स्टेशन से चैट्सवुड स्टेशन के बीच कुल 13 स्टेशनों के बीच चलेगी।

इस कंपनी ने बनाई हैं ट्रेनें

सिडनी मेट्रो के लिए यह 22 ट्रेनें भारतीय कंपनी एल्सटॉम ने बनाई है । इन ट्रेनों को आंध प्रदेश के श्री सिटी में असेंबल किया गया है। ये ट्रेनें पूरी तरह से स्वचालित हैं और इसमें एलईडी लाइट आपातकालीन इंटरकॉम, सीसीटीवी कैमरे जैसी सुविधाएं हैं। वहीँ कंपनी ने डिपो चलाने और सिग्नलिंग सिस्टम की देख – रेख के लिए सिडनी मेट्रो के साथ संधि की है, यह संधि 15 सालों के लिए की गई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ओडिशा में विवाहित महिला से सामूहिक बलात्कार,महिला अधिकारी को सौंपा केस

संबलपुर : देश में बलात्कार की घटनाएं थमने का नाम ही नहीं ले रही हैं। हैदराबाद,उन्नाव और मालदह की घटना के बाद अब ओडिशा के आगे पढ़ें »

सऊदी के रेस्तरां में एक साथ प्रवेश कर सकेंगे पुरुष और महिला

रियाद : सऊदी अरब की सरकार लगातार रूढ़िवादी विचारधारा को छोड़कर खुली सोच को अपना रही है। इस दिशा में काम करते हुए सऊदी की आगे पढ़ें »

ऊपर