भारत, आसियान व्यापार बढ़ाने की दिशा में करेंगे कामः मोदी

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत आसियान व्यापार को और बढ़ाने के लिये काम करेंगे। दोनों पक्षों के बीच व्यापार पिछले 25 साल में 25 गुना बढ़कर 70 अरब डालर पहुंच गया है। सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के महत्व को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि यह भारत और दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के बीच डिजिटल संपर्क का नया गठजोड़ बनाएगा। मोदी ने वित्तीय मामलों में गहरी समझ तथा सहयोग को विकसित करने के लिये डिजिटल वित्तीय समावेश तथा निवेश संवर्द्धन पर बातचीत का प्रस्ताव देते हुए कहा कि आसियान-भारत भागीदारी का स्वरूप उल्लेखनीय रूप से विकसित हुआ है। मोदी ने यहां आसियान-भारत स्मृति शिखर सम्मेलन में कहा, ‘‘हमारा व्यापार 25 साल में 25 गुना बढ़ा है । निवेश मजबूत है और बढ़ रहा है । हम व्यापार संबंधों को और मजबूत बनाएंगे और अपने व्यापार समुदायों के बीच बीतचीत बढ़ाने की दिशा में काम करेंगे।’’

उन्होंने कहा कि दस सदस्यीय आसियान और भारत के बीच व्यापार 2016-17 में 70 अरब डालर रहा। सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के संदर्भ में प्रधानमंत्री ने दूरदराज के क्षेत्रों को डिजिटल रूप से जोड़ने को लेकर क्षेत्रीय उच्च क्षमता के फाइबर आप्टिक नेटवर्क के जरिये नये क्षेत्र में सहयोग पर जोर दिया। मोदी ने कहा, ‘भारत ग्रामीण संपर्क पर एक पायलट परियोजना शुरू करने की पेशकश करता है जो कंबोडिया, लाओस, म्यांमा और वियतनाम में डिजिटल गांव तैयार करेगा। इस परियोजना की सफलता को आसियान के अन्य देशों में दोहराया जा सकता है।’ उन्होंने नीति, नियमन और प्रौद्योगिकी विकास में बेहतर गतिविधियों को साझा करने को लेकर दूरसंचार तथा नेटवर्किंग प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में आसियान देशों के पेशेवरों के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम को लेकर भारत की पेशकश को भी रखा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

किडनी की समस्या का आयुर्वेद में है इलाज, पढ़ें

नई दिल्ली : किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग है और फिल्टर माना जाता हैं, यह हमारे शरीर में मौजूद टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम आगे पढ़ें »

germany

जर्मनी के पूर्व राष्ट्रपति के बेटे की चाकू से की हत्या

बर्लिन : जर्मनी के पूर्व राष्ट्रपति रिचर्ड फोन के बेटे की चाकू घोंपकर हत्या कर दी गयी। बर्लिन शहर में एक अस्पताल में घुसकर हमलावर आगे पढ़ें »

ऊपर