बैंक विलय के विरोध में 2 दिन की हड़ताल, 4 दिन बैंक बंद

bank-strike

चंडीगढ़-धर्मशाला : बैंक कर्मचारियों की 4 यूनियनों ने सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों के विलय की घोषणा के विरोध में 25 सितंबर की मध्यरात्रि से 2 दिन की हड़ताल का आह्वान किया है। दरअसल बैंक कर्मचारियों की 4 यूनियनों ने 26 और 27 सितंबर को हड़ताल का एलान किया है। इस कारण से बैंक एक साथ 4 दिन तक बंद रह सकते हैं। साथ ही बैंक यूनियनों ने बैंकों के एकीकरण की इस योजना के खिलाफ नवंबर के दूसरे सप्ताह से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की धमकी भी दी है। इसके अलावा कर्मचारी यूनियनें बैंक कर्मियों के वेतन संशोधन की प्रक्रिया तेज करने और सप्ताह में 5 दिन काम की भी मांग कर रही हैं।

इन एसोसिएशन ने किया बंद का ऐलान
हड़ताल का आह्वान आल इंडिया बैंक आफिसर्स कनफेडरेशन (एआईबीओसी), आल इंडिया बैंक आफिसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए), इंडियन नेशनल बैंक आफिसर्स कांग्रेस (आईएनबीओसी) और नेशनल आर्गेनाइजेशन आफ बैंक आफिसर्स (एनओबीओ) ने किया है। एआईबीओसी (चंडीगढ़) के महासचिव दीपक कुमार शर्मा ने यह जानकारी दी।

अनिश्चितकालीन हड़ताल की धमकी
शर्मा ने कहा कि देशभर में राष्ट्रीयकृत बैंक 25 सितंबर की मध्यरात्रि से 27 सितंबर की मध्यरात्रि तक हड़ताल पर रहेंगे। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय के विरोध और अपनी अन्य मांगों के समर्थन में बैंक कर्मियों ने हड़ताल पर जाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि नवंबर के दूसरे सप्ताह से राष्ट्रीयकृत बैंकों के कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा सकते हैं।

इन बैंकों का होगा विलय
बता दें कि सरकार ने 10 राष्ट्रीयकृत बैंकों का विलय कर 4 बड़े बैंक बनाने की घोषणा की है। इसके तहत यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया और ओरियंटल बैंक आफ कॉमर्स का विलय पंजाब नेशनल बैंक में किया जाएगा। इसके बाद अस्तित्व में आने वाला बैंक सार्वजनिक क्षेत्र का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा। इसी तरह सिंडिकेट का विलय केनरा बैंक में किया जाएगा। इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में किया जाना है। आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक को यूनियन बैंक आफ इंडिया में मिलाया जाएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज से भारत में पूरी तरह बंद हुआ पबजी

नई दिल्ली : पबजी मोबाइल और पबजी मोबाइल लाइट को आज से भारतीय यूजर्स के लिए पूरी तरह बंद कर दिया गया है। भारत में आगे पढ़ें »

खुशखबरीः देशभर में मिलेगी मुफ्त कोरोना वैक्सीन!

- बस तीन और सप्ताह करना होगा इंतजार नई दिल्लीः कोरोना महामारी ने तो मानो पूरी दुनिया को झकझोर दिया है। सभी अब बस कोरोना वैक्सीन आगे पढ़ें »

ऊपर