बैंकों के विलय के लिए अभी उपयुक्त समय नहीं

कोलकाताः देश में हो रहे बैंकों के विलय के लिए अभी सही समय नहीं है क्योंकि अधिकांश बैंक उच्च एनपीए के साथ घाटा झेल रहे हैं। विलय बैंकों की लाभप्रदता सुनिश्चित नहीं करेगा और इसलिए बैंकों पर विलय करने का दबाव नहीं बनाना चाहिए। यह बात मर्चेंट चैंबर अॉफ कॉमर्सद्वारा आयोजित कार्यक्रम के दौरान इंडियन बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी किशोर खराट ने कही। कार्यक्रम के दौरान चैंबर के वरिष्ठ उपाध्यक्ष रमेश अग्रवाल भी मौजूद थे। खरात यहां बैंक्स इन इंडिया एंड बिजनेस पार्टनरशिपः चैलेंजेस ऑपरच्युनिटी नामक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बैंकों पर विलय का दबाव बनाने से बैंकों की स्थिति और अधिक बिगड़ सकती है। बैंकिंग उद्योग के लिए एनपीए और पूंजी में वृद्धि करना दो महत्वपूर्ण मापदंड हैं जो बैंकों पर तनाव बढ़ा रहा हैं।
प्रदर्शन पर असर
खराट के मुताबिक कोयला ब्लॉकों को रद्द करने से स्टील, पावर आदि जैसे कई प्रमुख क्षेत्रों के प्रदर्शन पर असर पड़ा है। बैंकों में बढ़ रही एनपीए की समस्या बैंकों द्वारा नहीं बनाई गई है। एनपीए नकदी प्रवाह पर विभिन्न कारकों और दबाव का परिणाम है। इसलिए एनपीए को एलपीए (लो परफॉर्मिंग एसेट्स) भी कहा जा सकता है।
तिमाही परिणाम
बैंक को वित्त वर्ष 2017-18 की पहली तिमाही में 7.21% की एनपीए के साथ 372 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हुआ। बैंक के वृद्धि दर में 7% बढ़ोत्तरी हुई, जो मार्च 2018 तक 12-14% होने की संभावना है।
डिजिटलीकरण
उन्होंने कहा कि देश को पूरी तरह से डिजिटल होने में अभी और समय लगेगा। बैंक के विकास पर उन्होंने कहा कि बंगाल में इस क्षेत्र की विशाल क्षमता को टैप करने के लिए एक अतिरिक्त क्षेत्र बनाया गया है। सेबी के नियमों के अनुरूप, बैंक को मार्च 2019 तक सरकार की हिस्सेदारी को 82 प्रतिशत से 75 प्रतिशत तक लाने की जरूरत है। इसलिए हम मर्चेंट बैंकर की नियुक्ति पर विचार कर रहे हैं। इसके अलावा बैंक का रूझान अक्षय ऊर्जा और कम लागत वाली ऊर्जा क्षेत्र की तरफ है। अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में काफी वृद्धि दर्ज की जा रही है और इसकी लागत भी कम हो रही है। राज्य और केंद्र पीपीए (पावर परचेज एग्रीमेंट) लागत को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।

मुख्य समाचार

Shilpa shetty Back

12 वर्षों के बाद शिल्पा करेंगी वापसी, इस रोल में दिखेंगी

मुंंबईः बाॅलीवुड अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। वे एक दशक से ज्यादा समय के बाद बड़े पर्दे पर वापसी करने आगे पढ़ें »

इंस्टाग्राम पर इंसानी खोपड़ियों व हड्डियों की धड़ल्‍ले से बिक्री, खरीददारों में ज्‍यादातर शोधार्थी

लंदन : उपभोक्‍तावाद के इस दौर में अपने प्रोडाक्‍टस को बेचने के लिए सोशल मीडिया एक अच्‍छा माध्‍यम बन गया है। इसके जरिए बहुत से आगे पढ़ें »

Rajnath in KAshmir

एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे : राजनाथ

श्रीनगर : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में एक-एक आतंकी को चुन-चुनकर मारेंगे। उन्होंने कहा कि घाटी से सभी आतंकियों आगे पढ़ें »

Sidhu resignation

6​ दिन बाद आखिरकार सिद्धू का इस्तीफा मंजूर

चंडीगढ़ : राज्य मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने शनिवार को स्वीकार कर लिया। इसके बाद सीएम ने आगे पढ़ें »

भारत ए को जीत नहीं दिला सके अक्षर पटेल

आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और नाबाद 81 रन की पारी खेली विंडीज से 5 रन से मैच हार गई भारतीय ए टीम कुलीगेः अक्षर पटेल आगे पढ़ें »

ओवरथ्रो नियमों की समीक्षा कर सकती है एमसीसी

लंदनः न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेले गये आईसीसी विश्व कप के फाइनल में हुए ‘ओवरथ्रो’ विवाद के बाद क्रिकेट कानूनों के संरक्षक मेरिलबोन क्रिकेट आगे पढ़ें »

सिंधू 2019 में अपने पहले फाइनल में

इंडोनेशिया ओपनः सेमीफाइनल में चेन यू फेई को सीधे सेटों में दी मात जकार्ताः भारतीय टीम की शीर्ष महिला खिलाड़ी पीवी सिंधू ने इस साल किसी आगे पढ़ें »

Mueksh Ambani Salary

11 सालों से नहीं बढ़ रही मुकेश अंबानी की तनख्वाह

मुंबई : देश के सबसे अमीर उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की तनख्वाह ​पिछले लगातार 11 सालों से नहीं बढ़ाई जा रही आगे पढ़ें »

धोनी दो महीने के लिए रहेंगे क्रिकेट से दूर…

विंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे नई दिल्लीः भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने भविष्य को लेकर लगाए जा रहे कयास के बीच आगे पढ़ें »

ट्रंप-इमरान वार्ता में लादेन को पकड़वाने वाले डॉक्टर की रिहाई मांगेगा अमेरिका 

 वाशिंगटन : पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अपनी बहुचर्तित यात्रा पर अगले हप्‍ते अमेरिका जाने वाले है। अपनी यात्रा के दौरान इमरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड आगे पढ़ें »

ऊपर