बैंकिंग फ्रॉड से ऐसे बचें, बैंक ने दिए सुझाव

नई दिल्ली : पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों को सावधान रहने के लिए कहा है। बैंक ने एक ट्विट के जरिये जानकारी दी है कि फ्रॉड करने वाले कैसे आपके खाते में पैसे की चपत लगा सकते हैं। बैंक ने अपने ग्राहकों को इससे बचने की सलाह देते हुए कहा है कि जालसाज फेक कॉल के जरिये खुद को बैंक का अधिकारी बताकर ग्राहकों से उनकी निजी जानकारी जुटा रहे हैं और ग्राहकों के खाते में सेंध मार रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने उद्योगों और अर्थशास्त्रियों से आगामी बजट को लेकर बैठक की

बैंक ने निर्देश दिया है कि गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन पर बैंक से जुडी जानकारी न दें। बैंक ने कहा है कि बैंक से जुड़ी कोई भी जानकारी चाहिए तो वे सीधे पीएनबी के वेबसाइट पर जाएं। बैंक ने ट्वीट में लिखा है कि आजकल जालसाज खुद को बैंक का अधिकारी बताकर फर्जी कॉल सेंटर के माध्यम से फ्रॉड कॉल कर रहे हैं और बैंक के खातों की व्यक्तिगत जानकारी ले करके उन्हें धोखा दे रहे हैं। हम आपको ऐसी धोखाधड़ी से बचाने के लिए पीएनबीकाफंडा लेकर आए हैं।

बैंक ने सुझाव दिया है कि गूगल या किसी अन्य सर्च इंजन के माध्यम से किसी भी बैंक से जुड़ी डिटेल खोजने का प्रयास न करें, जानकारी के लिए बैंक के अधिकृत वेबसाइट पर जाएं। बैंक ने ट्वीट में कहा कि ग्राहक किसी भी सुझाए गए एप को इंस्टाल न करें। क्विक सपोर्ट, एनीडेस्क, वीएनसी, अल्ट्रा वीएनसी, टीम व्यूअर, सीक्रीम, बीएनीवेयर लॉगमेन, रियलवीएनसी, स्काईफेक्स जैसे प्रोग्राम को डाउनलोड ना करें।

वित्त वर्ष 2020-21 का आम बजट इस तारीख को होगा पेश, हो सकती है कई अहम् घोषणाएं

इसके अलावा ईमेल, टेक्स्ट मैसेज या व्हाट्सएप से मिलने वाले लिंक से सावधान रहें और थर्ड पार्टी या अज्ञात स्रोतों से एप इंस्टाल ना करें। पिन, ओटीपी को मोबाइल फोन या ईमेल के माध्यम से फोन, एसएमएस, व्हाट्सएप या स्क्रीन पर साझा न करें। इन सलाहों से आपकी बैंकिंग सुरक्षित रहेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोशल मीडिया पर समझदारी से बात करें अफरीदी और गंभीर : वकार

नयी दिल्ली : पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच वकार युनूस ने क्रिकेट टीम के अपने पूर्व साथी शाहिद अफरीदी और भारतीय के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम आगे पढ़ें »

होंडा ने पेश किया होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI, जानिए कीमत और खासियत

नई दिल्ली : टू-व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल ने आज नई होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI लॉन्च किया है, इस नेक्स्ट जेनरेशन बाइक में आगे पढ़ें »

ऊपर