बीएसएनएल के 77,000 से अधिक कर्मचारियों ने चुना वीआरएस

नई दिल्लीं: सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड ( बीएसएनएल) के 77,000 कर्मचारियों ने अब तक ऐच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) चुना है। सूत्रों के मुताबिक बीएसएनएल में काम करने वाले कर्मचारियों की कुल संख्याा लगभग 1.50 लाख है। लगभग एक लाख कर्मचारी वीआरएस के योग्यक हैं और मौजूदा स्कीजम के तहत कर्मचारियों के वीआरएस चुनने की प्रभावी तिथि 31 जनवरी, 2020 है।

बीएसएनएल के एक अधिकारी के मुताबिक अबतक 77,000 से ज्यारदा कर्मचारी ऐच्छिक सेवानिवृत्ति योजना चुन चुके हैं। बीएसएनएल वोलंटरी रिटायरमेंट स्कीतम-2019 की शुरुआत हाल ही में की गई थी और यह 3 दिसंबर तक चलेगा। बीएसएनएल वेतन में 7,000 करोड़ रुपये की बचत करना चाहती है और यह तभी संभव है जब 70,000-80,000 कर्मचारी वीआरएस का चयन करें। बीएसएनएल वोलंटरी रिटायरमेंट स्कीीम-2019 के तहत कंपनी के सभी नियमित और स्थाीई कर्मचारी (अन्यब संस्था नों से डेप्यू टेशन पर दूसरे संस्था न में कार्यरत कर्मचारी सहित) जो 50 या उससे अधिक उम्र के हैं, वे वीआरएस ले सकते हैं।

इस स्कीम के तहत पात्र कर्मचारियों को प्रत्ये क सेवा वर्ष के लिए 35 दिनों का वेतन और रिटायरमेंट तक जितने साल की सेवा बाकी है, उसके प्रत्ये क वर्ष के लिए 25 दिन के वेतन के बराबर होगा। महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (एमटीएनएल) ने भी अपने कर्मचारियों के लिए वीआरएस की शुरुआत की है। यह स्कीेम गुजरात मॉडल पर आधारित है और कर्मचारियों के लिए 3 दिसंबर तक खुला है। पिछले महीने ही एमटीएनएल और बीएसएनएल के विलय को मंजूरी मिली।

शेयर करें

मुख्य समाचार

कोविड-19 : रीजिजू ने खिलाड़ियों को व्यस्त रखने की पहल की समीक्षा की

नयी दिल्ली : खेल मंत्री किरेन रीजीजू ने कोविड-19 महामारी के कारण 21 दिन के लॉकडाउन (राष्ट्रव्यापी बंद) के मद्देनजर मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण आगे पढ़ें »

प्रतिभा तलाशना मेरा काम था, युवा विराट कोहली में गजब की प्रतिभा थी : वेंगसरकर

नयी दिल्ली : दिलीप वेंगसरकर को प्रतिभाओं को तलाशने के मामले में भारत के सबसे अच्छे चयनकर्ताओं में से एक माना जाता है जिन्होंने पहली आगे पढ़ें »

ऊपर