बिल गेट्स की नेटवर्थ 20 साल में फिर से 100 अरब डॉलर हुई

वॉशिंगटनः माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स (63) की नेटवर्थ अब 20 वर्षों बाद फिर से 100 अरब डॉलर पहुंच गई है। इससे पहले वह 1999 भी यह मुकाम हासिल कर चुके हैं। इस क्लब में दुनियाभर से सिर्फ 2 ही लोग (बिल गेट्स, जेफ बेजोस) शामिल हैं। ऐसा पहली बार हुआ है कि दुनिया के अरबपतियों की सूची में एक साथ दो सेंटीबिलेनियर (100 अरब डॉलर नेटवर्थ वाले) हो गए हैं।
दूसरे सबसे बड़े अमीर
ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस (55) की नेटवर्थ 146 अरब डॉलर (10.07 लाख करोड़ रुपए) है। वह दुनिया के सबसे बड़े अमीर हैं। गेट्स का दूसरा नंबर है। बेजोस की नेटवर्थ में इस साल अब तक 20.7 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इस दौरान गेट्स की नेटवर्थ 9.5 अरब डॉलर बढ़ी है।
बिल गेट्स ने 1999 में जब पहली बार 100 अरब डॉलर की नेटवर्थ हासिल की थी। उस वक्त बेजोस की नेटवर्थ सिर्फ 8.9 अरब डॉलर थी। गेट्स अपने एनजीओ बिल एंड मिलिंडा गेट्स के जरिए अब तक 35 अरब डॉलर से ज्यादा दान में दे चुके हैं। उधर, बेजोस ने पिछले साल इस काम की शुरुआत की है। 2018 में उन्होंने 2 अरब डॉलर की राशि डोनेट की थी।
50% घट सकती है
ऐसा इसलिए क्योंकि गेट्स अपनी आधी संपत्ति दान करना चाहते हैं। उधर, बेजोस जनवरी में पत्नी मैकेंजी से तलाक का ऐलान कर चुके हैं। संपत्ति का बंटवारा हुआ तो मैकेंजी को वॉशिंगटन के कानून के मुताबिक पति की आधी संपत्ति मिलेगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर