बिटकॉइन के विभिन्न पहलुओं की होगी जांच : मेघवाल

नयी दिल्लीः सरकार ने बिटकॉइन सहित कई प्रकार की आभासी मुद्राओं के विभिन्न पहलुओं पर गौर करने के लिये एकअंतर मंत्रालयी समिति का गठन किया है। वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस समिति की हाल ही में एक बैठक भी हुई है। मेघवाल ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के एक कार्यक्रम में यहां कहा, ‘ ‘विभिन्न पक्षों के साथ विचार विमर्श जारी है। अंतिम निर्णय हो जाने पर हम जानकारी देने की स्थिति में होंगे। ‘ रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने इस माह की शुरुआत में एक संसदीय समिति को सूचित किया कि वह आभासी मुद्राओं में होने वाले लेनदेन पर नजदीकी से निगाह रखे हुये है। बिटकॉइन पिछले दिनों उस समय समाचार में छा गई जब दुनियाभर के नेटवर्क पर रनसमवेयर साइबर हमला किया गया। यह हमला 100 से अधिक देशों में किया गया और हमला करने वालों ने प्रभावित नेटवर्कको शिंकजे से छुड़ाने के लिये बिटकॉइन जैसी गुप्त आभासी मुद्रा में 300 डालर का भुगतान करने की मांग की।
मांगे आम लोगों से विचारः कुछ माह पहले ही सरकार ने बिटकॉइन जैसी आभासी मुद्राओं पर विचार विमर्श शुरू किया है और इस मुद्दे पर आम लोगों से विचार मांगे हैं। इस तरह की आभासी मुद्राओं के चलन में आना दुनियाभर के केन्द्रीय बैंकों के लिये कुछ समय से चिंता का विषय बना हुआ है। वित्त मंत्रालय ने मार्च में एक अंत-अनुशासनात्मक समिति का गठन किया था। इस समिति का गठन देश और दुनिया में आभासी मुद्राओं की मौजूदा स्थिति का पता लगाने और इस स्थिति से निपटने के लिये उपाय सुझाने के वास्ते किया गया।
जीएसटी के बाद कीमतों पर निगरानी
माल एवं सेवाकर (जीएसटी) के बारे में मेघवाल ने कहा कि सरकार जीएसटी के प्रभाव स्वरूप विभिन्न वस्तुओं के दाम पर निगाह रखे हुये है। तीस मंत्रियों और 180 अधिकारियों की टीम मूल्य प्रभाव की निगरानी कर रही है। उन्होंने कहा, ‘वह विभिन्न जिलों और शहरों से जानकारी ले रहे हैं और यह पता करने की कोशिश कर रहे हैं कि कारोबारियों को किस तरह की परेशानी आ रही है। इसमें प्रक्रियागत मुद्दों को कर अधिकारियों द्वारा सुलझाया जा रहा है जबकि कर दरों से जुड़े मुद्दों पर जीएसटी परिषद की पांच अगस्त को होने
वाली बैठक में विचार विमर्श
किया जायेगा। ‘

मुख्य समाचार

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

shraddha kapoor

स्ट्रीट डांसर 3D  के सेट पर घायल हुई  श्रद्धा कपूर…

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और वरुण धवन एकसाथ फिल्म स्ट्रीट डांसर 3D में नजर आएंगे और इसके लिए श्रद्धा जमकर परिश्रम कर रही आगे पढ़ें »

बांग्‍लादेश सीरीज के पहले मैच के बाद रिटायर होगा श्रीलंका का यह दिग्गज गेंदबाज

कोलंबोः श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसित मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ आगामी तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा आगे पढ़ें »

आरटीआई बिल संशोधन पर सोनिया ने उठाए सवाल, कहा- खत्म होगी आयोग की आजादी

नई दिल्ली : सूचना का अधिकार बिल के संशोधन को लेकर सोमवार को लोकसभा में जम कर बहस हुई लेकिन पक्ष-विपक्ष के बीच चली गहमा-गहमी आगे पढ़ें »

jagan-mohan-reddy

आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना

विजयवाड़ा : आंध्र प्रदेश प्राइवेट नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। राज्य में विधानसभा चुनाव के बाद आगे पढ़ें »

17 विमानों को फिर से परिचालन में लाएगी एयर इंडिया

नयी दिल्लीः लंबे समय से परिचालन से बाहर 17 विमानों को एअर इंडिया की अक्टूबर अंत तक वापस परिचालन में लाने की योजना है। सरकारी आगे पढ़ें »

prabhas and sharddha in film sahoo poster

श्रद्धा और प्रभास के इस फिल्म का रोमांटिक पोस्टर हुआ रिलीज

मुंबई : बॉलीवुड अभिनेता प्रभास और अभिनेत्री श्रद्धा कपूर की आने वाली चर्चित फिल्‍म 'साहो' का नया रोमांटिक पोस्टर दर्शकों के सामने आया है। बॉलीवुड आगे पढ़ें »

ISRO-Misson_Aditya_L1

सूर्य मिशन की तैयारियों में जुटा इसरो, 2020 तक हो सकती है लॉन्चिंग

नई दिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो)मिशन चंद्रयान-2 के सफल प्रक्षेपण अब मिशन सूर्य की तैयारी में है। इसरो के सूर्य के अध्ययन को आगे पढ़ें »

एसबीआई ने मोबाइल एप्लीकेशन योनो सेवा दोबारा शुरू किया

नई दिल्ली : भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की नेट बैंकिंग और लोकप्रिय मोबाइल एप्लीकेशन योनो सेवा दोबारा शुरू हो गई है। एसबीआई की बेव आधारित आगे पढ़ें »

Ebola virus, a major threat to India,

इबोला सहित यह 9 वायरस बन सकते हैं भारत के लिए बड़ा खतरा

नई दिल्ली : भारत को इबोला जैसी कई वायरल बीमारियों से लड़ने के लिए अब खुद को पूरी तरीके से तैयार करना होगा। मेडिकल क्षेत्र आगे पढ़ें »

ऊपर