बजाज ने सबसे छोटी और सस्ती कार क्यूट लॉन्च किया

नई दिल्ली : देश में अब तक की सबसे छोटी और सस्ती कार लॉन्च हो गई है. बजाज की यह पहली क्वाड्रीसाइकिल क्यूट को लंबे इंतजार के बाद बजाज ने लॉन्च कर दिया है. ‘क्यूट’ एक चौपहिया वाहन है, जो दिखने में कार जैसी ही है, लेकिन इसे कार की श्रेणी में नहीं रखा गया है. बजाज ने ‘क्यूट’ को पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट में लॉन्च किया है.

बजाज क्यूट के पेट्रोल वेरियंट की कीमत 2.48 लाख रुपए (एक्सशोरूम मुंबई) और सीएनजी वेरियंट की कीमत 2.78 लाख रुपए (एक्सशोरूम मुंबई) रखी गई है. कंपनी का मानना है कि अपनी डिजाइन और इस्तेमाल के आधार पर यह क्वाड्रीसाइकिल थ्री- व्हीलर रिक्शा और कार के बीच के सेगमेंट में जगह बनाएगी.

इसमें डैशबोर्ड माउंटेड फाइव-स्पीड सीक्वेंशल मैन्युअल ट्रांसमिशन दिया गया है. क्यूट में चार लोगों के लिए सिटिंग स्पेस दिया गया है. डिस्क ब्रेक और एसी जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं. इसे देश के 20 राज्यों में कमर्शियल व्हीकल और 15 राज्यों में प्राइवेट और कॉमर्शियल व्हीकल के तौर पर रजिस्टर्ड किया जा सकता है.

इसमें 216 सीसी का सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड कूल डीटीएसआई इंजन दिया गया है. पेट्रोल वर्जन में 5500 आरपीएम पर 13 बीएचपीकी पावर के साथ 18.9 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं, सीएनजी वर्जन में 11 बीएचपी की पावर के साथ 16 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें 5-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है. साथ ही फ्यूल टैंक को 8 लीटर का रखा गया है.

बजाट क्यूट के फीचर्स
इसका माइलेज, पेट्रोल वेरिएंट में यह 35 किलोमीटर प्रति लीटर है. सीएनजी वेरिएंट में इसका माइलेज और बेहतर होगा और यह 43 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देगी. इसे क्वाड्रीसाइकिल श्रेणी में रखा गया है, जिससे इसे एक्सप्रेस-वे पर चलने की इजाजत नहीं होगी. 4 लेन या उससे अधिक लेन वाले राजमार्ग पर क्यूट की अधिकतम गति 60 किलोमीटर प्रति घंटा होगी. शहर की नगरपालिका की सीमा वाली सड़कों और अन्य सड़कों पर क्वाड्रीसाइकिल वाहनों की अधिकतम गति 50 किमी प्रति घंटा निर्धारित की गई है.

क्यूट की लंबाई 2752 मिमी, चौड़ाई 1312 मिमी, ऊंचाई 652 मिमी और व्हीलबेस 1925 मिमी है. इसमें 12 इंच के टायर लगे हैं, जो अलॉय व्हील के साथ है. कंपनी ने इसे कार को छह रंगों में उतारा है. कंपनी का दावा कि इसमें वह सभी सेफ्टी फीचर्स हैं जो इस सेगमेंट की कारों में होते हैं.

बजाज ऑटो ने ‘क्यूट’ को 2012 में दिल्ली में आयोजित ऑटो शो में ‘आरई60’ के नाम से पेश किया था. देश में क्वाड्रीसाइकिल वाहनों को मंजूरी नहीं मिलने के कारण इस वाहन को बाजार में लॉन्च नहीं किया गया था. जून 2018 में केंद्र सरकार ने इसे मंजूरी प्रदान कर दी और 5 साल बाद इसे लॉन्च किया गया है.

शेयर करें

मुख्य समाचार

लोगों में पीओके की आजादी के लिये ‘जुनून’ है : ठाकुर

जम्मू : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को समाप्त करने के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर आगे पढ़ें »

पिछले पांच-छह साल में बढ़े हैं दलितों पर अत्याचार : प्रशांत भूषण

नयी दिल्ली : भीम आर्मी द्वारा आयोजित संवाददाता सम्मेलन में सामाजिक कार्यकर्ता व वकील प्रशांत भूषण ने सोमवार को आरोप लगाया कि पिछले पांच-छह साल आगे पढ़ें »

ऊपर