बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

chetak

नई दिल्ली : बजाज के दोपहिया वाहनों का जब भी जिक्र होता है तो चेतक स्‍कूटर की चर्चा जरूर होती है। दोपहिया एवं तिपहिया वाहन बनाने वाली कंपनी बजाज ने अपने लोकप्रिय स्कूटर ब्रांड चेतक को इलेक्ट्रिक संस्करण में पेश करने की बुधवार को घोषणा की। बताया जा रहा है कि भारतीय बाजार में चेतक को इलेक्ट्रिक अवतार में उतारा जाएगा। बैटरी चालित चेतक की बिक्री जनवरी में पुणे से शुरू हो सकती है। उसके बाद इसे बेंगलुरू तथा अन्य बाजारों में ले जाया जाएगा।

कंपनी के प्रो-बाइकिंग डीलरों द्वारा होगी बिक्री

सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अमिताभ कांत तथा बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज की उपस्थिति में इस स्कूटर को प्रदर्शित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि वाहन उद्योग का भविष्य पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों में निहित है।यह स्कूटर कंपनी के चाकन संयंत्र में बनाया जाएगा और कंपनी के प्रो-बाइकिंग डीलरों के जरिये बेचा जाएगा। कंपनी ने अगले साल से इसे यूरोपीय बाजारों में ले जाने की योजना भी बनायी है।

इस बार यह इलेक्ट्रिक अवतार में चेतक

बजाज ने इलेक्ट्रिक क्षेत्र में उतरने के बारे में कहा कि वह दोपहिया वाहन श्रेणी में स्थापित कंपनियों में से सबसे पहले इस श्रेणी में उतरना चाहती है। कंपनी ने अभी ई-स्कूटर की कीमत की जानकारी नहीं दी है, लेकिन उसने कहा कि यह 1.50 लाख रुपये से अधिक नहीं होगी। भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक चेतक का मुकाबला एथर 450 से होने की उम्मीद जतायी जा रही है। वहीं गडकरी ने इस मौके पर कहा कि वाहन उद्योग का भविष्य पर्यावरण के अनुकूल प्रौद्योगिकियों में निहित है।

ऐसा होगा बजाज का नया चेतक

कंपनी के अनुसार बजाज का चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर 2 वेरिएंट में मिलेगा। वेरिएंट-इको और स्‍पोर्ट मोड। बजाज ऑटो इको मोड में 95 किलोमीटर की रेंज ऑफर करेगी जबकि स्पोर्ट मोड में यह स्कूटर 85 किलोमीटर की रेंज देगा। इसमें 6 रंगों का विकल्प दिया जाएगा। बजाज चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर जनवरी साल 2020 में लॉन्च होगा। अब इसकी फीचर्स की बात करें तो सुरक्षा के लिए इसमें इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम मिलेगा। इसमें बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल होगा, जबकि स्मार्टफोन और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के लिए यह इंस्ट्रूमेंट पैनल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी सपोर्ट करेगा। इसके अलावा फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक मिलने की भी संभावना है। वहीं लेड हेडलैम्प व टेल लाइट, टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और मोनोशॉक, स्टेप्ड सीट्स मिल सकता है। बता दें कि बजाज ऑटो ने चेतक का प्रोडक्शन 2006 में बंद कर दिया था। चेतक स्कूटर को साल 1972 में पहली बार लॉन्च किया गया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

यह प्लान आपको दिलाएगी क्रेडिट- डेबिट कार्ड कैरी करने से मुक्ति

नई दिल्ली : डिजिटल ट्रांजैक्शन के दौर में अधिकांश लोगों के पास एक से ज्यादा डेबिट, क्रेडिट कार्ड हैं। वर्ष 2016 में नोटबंदी के बाद आगे पढ़ें »

सरकारी कंपनियों का रणनीतिक विनिवेश होगा शुरू, पहले चरण में पांच कंपनियों की बिकेगी हिस्सेदारी

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने सरकारी कंपनियों का रणनीतिक विनिवेश शुरू करने का फैसला किया है और विनिवेश के पहले चरण में पांच कंपनियों आगे पढ़ें »

ऊपर