बजट की तैयारियां हुई तेज, आज हलवा सेरेमनी का आयोजन

नई दिल्ली : बजट की तैयारियों के बीच आज नॉर्थ ब्लॉक स्थित वित्त मंत्रालय में बहुप्रतीक्षित ‘हलवा सेरेमनी’ के साथ 2020-21 के बजट दस्तावेजों का प्रकाशन शुरू हो गया है। इस आयोजन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर सहित मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया।

यह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का दूसरा बजट है जो एक फरवरी को पेश होगा। आपको बता दें कि हर साल बजट पेश किए जाने से 10 दिन पहले हलवा वितरण से जुड़े इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। दरअसल हलवा सेरेमनी के पीछे भारतीय संस्कृति की झलक मिलती है, भारत में किसी भी कार्य का शुभारंभ मीठे से किया जाता है।

अमेजन जल्द लाएगी भारत में इलेक्ट्रिक रिक्शा, जेफ बेजोस ने शेयर की तस्वीरें

बजट के प्रकाशन की शुरुआत से हलवा बनाने की परंपरा है, जिसमें वित्त मंत्री खुद हिस्सा लेते हैं। इस हलवे को वित्त मंत्री, जूनियर मंत्री सहित बजट बनाने की प्रक्रिया में शामिल सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों में यह हलवा बांटा जाता है।

बजट : पूर्व वित्त सचिव एस सी गर्ग ने इनकम टैक्स को लेकर सरकार को दिए ये सुझाव

हलवा कार्यक्रम के बाद
हलवा सेरेमनी के बाद बजट बनाने एवं प्रकाशन से जुड़े अधिकारी एवं कर्मचारी बजट पेश होने तक मंत्रालय के कार्यालय में ही रहते हैं। बजट दस्तावेजों की गोपनीयता के मद्दे नजर अधिकारी एवं कर्मचारी तय मोबाइल फोन के जरिए ही अपने परिवार के सदस्यों के साथ संपर्क कर सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आरएसएस प्रमुख की समझदारी पर सोनम ने उठाए सवाल, हुईं ट्रोल

नई दिल्ली : आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा तलाक को लेकर दिए गए बयान को फिल्म अभिनेत्री सोनम कपूर ने मूखर्तापूर्ण बताया है। सोनम ने आगे पढ़ें »

modis

मोदी और शाह को ‘आतंकवादी’ कहने पर मुस्लिम नेता के खिलाफ मामला दर्ज

सम्भल (उत्तर प्रदेश) : उत्तर प्रदेश में सम्भल जिले के नखासा क्षेत्र में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के विरोध में आगे पढ़ें »

ऊपर