बजट : अर्थव्यवस्था को सुस्ती से उबारने के लिए खपत को बढ़ाएगी सरकार

नई दिल्ली :  अर्थव्यवस्था में चल रहे लगातार सुस्ती से देश को उबारने के लिए सरकार खपत को बढ़ावा देना चाहती है, इसके लिए सरकार पब्लिक के पास पैसे की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने पर विचार कर रही है। केंद्र सरकार बजट 2020 में इंडिविजुअल इनकम टैक्स में कटौती के विभिन्न विकल्पों पर विचार कर रही है।

मोदी सरकार इस पर जल्द ही निर्णय ले सकती है। जानकारों के मुताबिक वित्त मंत्रालय इन विकल्पों पर विचार कर रहा है और साथ ही प्रत्यक्ष कर प्रणाली को सरल बनाने के सुझाव पर भी काम कर रहा है। आपको बता दें कि वित्त वर्ष 2020-21 का बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा, जिसमें घोषणा हो सकती है।

सुरक्षित लेनदेन के लिए इस बैंक ने वर्चुअल कार्ड जारी किए

सूत्रों के मुताबिक सरकार मौजूदा टैक्स स्लैब को नए सिरे से तय कर सकती है और इसके तहत ढाई लाख रुपये तक की छूट की सीमा को बढ़ाया जा सकता है। सरकार टैक्स सेविंग की सीमा बढ़ाने के भी विभिन्न ऑप्शन्स पर विचार कर रही है। इन्फ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड के जरिए टैक्स सेविंग पर भी सरकार विचार कर रही है, जिसके तहत एक साल में 50 हजार रुपये तक के इन्फ्रा बॉन्ड पर टैक्स सेविंग की सुविधा दी जा सकती है।

एयर इंडिया में बोली लगाने की यह है अंतिम तिथि, सरकार बेंच रही है 100 प्रतिशत हिस्सेदारी

डायरेक्ट टैक्स कोड से जुड़ी समिति ने सरकार को 10 लाख रुपये तक की सालाना आय पर 10 फीसद की दर से ही कर लेने का सुझाव दिया, अगर सरकार यह सुझाव मान लेती है तो इससे करदाताओं को काफी फायदा होगा। सरकार बजट में इन सिफारिशों को मान लेती है तो तो करीब 1.47 करोड़ टैक्सपेयर्स 20 फीसद के स्लैब से 10 फीसद के स्लैब में आ जाएंगे। आपको बता दें कि इससे पहले 2019-20 के बजट में इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाब नहीं हुआ था ।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारत- न्यूजीलैंड अभ्‍यास मैच ड्रा, अग्रवाल व पंत फार्म में लौटे

हैमिल्टन : मयंक अग्रवाल ने रविवार को यहां भारत के न्यूजीलैंड एकादश के खिलाफ ड्रा हुए अभ्यास मैच में अपने जन्मदिन के मौके पर रन आगे पढ़ें »

सिलेक्टर चयन : बीसीसीआई के इनबॉक्स से शिवरामाकृष्णन का आवेदन डिलीट

नयी दिल्‍ली : पूर्व भारतीय क्रिकेटर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन ने भारतीय टीम के मुख्‍य चयनकर्ता के लिए बीसीसीआई के ई-मेल पर जो आवेदन भेजा था, वह आगे पढ़ें »

टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड के खिलाफ पिंक बॉल से डे-नाइट टेस्ट को तैयार : गांगुली

modi & trump

केम छो ट्रंप कार्यक्रम का नाम बदलकर हुआ नमस्ते ट्रंप

delhis

जामिया समिति ने छात्रों पर हमला कर रहे अर्द्धसैनिक बलों का वीडियो जारी किया

rakul sunny

रकुल प्रीत ने लिया अपने जीवन का सबसे बड़ा फैसला, सनी लियोन ने खाई ये कसम

bigg boss

‘बिग बॉस 13’ के विजेता बने सिद्धार्थ शुक्ला, लगा बधाइयों का तांता

modis

हम सीएए और अनुच्छेद 370 से जुड़े अपने फैसलों पर कायम हैं और रहेंगे : पीएम मोदी

himalaya

सेटेलाइट फोन से होगी हिमालय क्षेत्र में सैलानियों की त्वरित चिकित्सा सहायता सेवा

delhi

केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचे भाजपा विधायक, आगे बैठने के लिए नहीं मिली कुर्सी

ऊपर