फोर्ब्स ने जारी की अरबपतियों की सूचि, जानिए भारत की रैंकिंग

नई दिल्ली : दुनिया की प्रसिद्ध बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट के मुताबिक इस समय कुल 2153 अरबपति हैं। वहीं 2001 में दुनिया में 564 अरबपति थे। अगले कुछ वर्षों के दौरान इसमें गिरावट दर्ज की गई है। 2002 में अरबपतियों की संख्या घटकर 497 थी और 2013 में ये संख्या 475 रह गई। इसके बाद अरबपतियों की संख्या में तेजी आनी शुरू हुई और 2019 में दुनिया में कुल 2153 अरबपति हैं।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में कुल 607 अरबपति हैं, जो कि किसी भी देश के मुकाबले अधिक है। इसके बाद 324 अरबपतियों के साथ चीन दूसरें स्थान पर है और 114 अरबपतियों के साथ जर्मनी तीसरे और 106 अरबपतियों के साथ भारत चौथे स्थान पर है। इस रिपोर्ट के मुताबिक चीन में अरबपतियों की संख्या में सबसे अधिक गिरावट आई। माना जा रहा है कि चीन की अर्थव्यवस्था में गिरावट के कारण, इस साल चीन की सूचि से 49 अरबपति बाहर हो गए हैं।

सूचि के मुताबिक इस साल अमेरिका और ब्राजील दो ऐसे देश हैं, जिन्होंने इस सूची में बढ़त दर्ज की है। भारतीय सूचि में मुकेश अंबानी भारत पहले नंबर पर है। वहीं फोर्ब्स की लिस्ट से इस साल 8 भारतीय बाहर हुए हैं, वहीं 5 नए लोग लिस्ट में शामिल हुए हैं।

इस लिस्ट के टॉप 20 लिस्ट में 14 अमेरिका के हैं, अमेजन के जेफ बेजोस टॉप पर हैं। टॉप 20 अरबपतियों की सूची में सिर्फ दो महिलाएं हैं – लोरियल की फ्रैंकोइस बेट्टेंकोर्ट मेयर्स और वॉलमार्ट की एलिस वाल्टन। 21 साल की काइली जेनर फोर्ब्स की सूची में सबसे युवा अरबपति हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

जल्द ही बर्डे़ पर्दे पर वापसी करने जा रही हैं सुष्मिता सेन

मुंबई : बाॅलीवुड की मशहूर अभिनेत्री सुष्मिता सेन बड़े पर्दे पर अपनी वापसी के लिए तैयार हैं। पूर्व मिस यूनिवर्स ने अपने इंस्टाग्राम के जरिए आगे पढ़ें »

एनएचआरसी ने यौन उत्पीड़न मामले में त्रिपुरा सरकार को जारी किया नोटिस

नई दिल्ली : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने सोमवार को त्रिपुरा सरकार और राज्य के पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया है। यह नोटिस उन आगे पढ़ें »

ऊपर