फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम से लाखों लोगों के डाटा हुए चोरी

नई दिल्ली : फेसबुक के बाद अब फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम भी डाटा चोरी को लेकर घिरती दिख रही है। लाखों सेलेब्रिटीज का पर्सनल डाटा इंस्टाग्राम से लीक हो गया है। मुंबई की सोशल मीडिया मार्केटिंग फर्म चैटरबॉक्स ने इस डाटाबेस को ट्रेस किया है।

टेक क्रंच के एक रिपोर्ट के मुताबिक डाटाबेस में कई हाई-प्रोफाइल प्रभावशाली व्यक्तियों के 4 करोड़ 90 लाख रिकॉर्ड शामिल थे, जिनमें फैशन, फूड ब्लॉगर्स, मशहूर हस्तियां और अन्य सोशल मीडिया के प्रभावशाली व्यक्ति शामिल हैं।
रिपोर्ट के मुताबिक हर रिकॉर्ड में पब्लिक डाटा है, जिसमें जानकारी, प्रोफाइल फोटो, फॉलोअर्स की संख्या, लोकेशन और प्राइवेट कॉन्टेक्ट नंबर शामिल हैं।

इंस्टाग्राम के एक अधिकारी ने बताया कि हम जांच कर रहे हैं कि क्या किसी तीसरे पक्ष ने अपनी नीतियों का उल्लंघन करते हुए अनुचित तरीके से इंस्टाग्राम डेटा संग्रहीत किया है। स्पष्ट नहीं है कि चैटरबॉक्स के डेटाबेस में फोन नंबर और ईमेल इंस्टाग्राम से आए हैं या नहीं।

कंपनी का कहना है कि यूजर के डाटा को गलत तरीके से लेने के पीछे कोई भी मकसद हो सकता है,  जिसे हम गंभीरता से ले रहे हैं। हम समस्या को जल्दी समझने की कोशिश में लगे हैं। आपको बता दें कि चैटरबॉक्स एक वेब डेवलपमेंट कंपनी है जो कंटेंट को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया यूजर्स को भुगतान करती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर