फेसबुक लाखों करोड़ों में बेंच रही है आपकी सूचनाएं, जानिए कैसे

नई दिल्ली : सोशल मीडिया साइट फेसबुक अपने यूजर्स के डाटा से बड़ी कमाई कर रही है। सोशल मीडिया साइट के लिए आपकी सूचनाएं किसी खजाने से कम नहीं है। फेसबुक द्वारा जारी तिमाही आंकड़ों के मुताबिक पिछली पांच तिमाहियों के दौरान अमेरिका और कनाडा में इसका प्रति ग्राहक औसत राजस्व (एआरपीयू) 157.41 डॉलर यानी करीब 11 हजार रुपये से कुछ अधिक रहा है।

एशिया-प्रशांत क्षेत्र में यह 15 डॉलर यानी करीब एक हजार रुपये प्रति ग्राहक रहा। एक रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक अपने अमेरिकी ग्राहकों से सर्वाधिक कमाई कर रही है और यह यूरोपीय ग्राहकों के मुकाबले करीब तीन गुना अधिक है। यूरोप में प्रति ग्राहक औसत राजस्व 50.73 डॉलर (करीब साढ़े तीन हजार रुपये) है। रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी उपभोक्ता यूरोपीय लोगों से अधिक खर्च करते हैं। अमेरिका की प्रति व्यक्ति खपत यूरोप से 80 परसेंट अधिक है, जिसके कारण फेसबुक को अमेरिका से प्रति व्यक्ति अधिक राजस्व प्राप्त हो रहा है।

दरअसल 162 करोड़ यूजर्स प्रतिदिन फेसबुक को विजिट करते हैं, जबकि 240 करोड़ यूजर्स प्रति महीने यहां सक्रिय रहते हैं। अभी हाल ही में फेसबुक के एक लीक डॉक्यूमेंट कि एक रिपोर्ट आई, जिसके मुताबिक कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ग्राहकों की निजी सूचना का प्रयोग सौदे के लिए करते हैं। इसमे करीब चार हजार फेसबुक के अंदरूनी कम्यूनिकेशन से संबंधित थे, जिनमें ई-मेल्स, वेब चैट, नोट्स, प्रजेंटेशंस और स्प्रेड शीट शामिल थे। मुख्य तौर पर यह सूचना 2011 से 2015 के बीच की थी। इसमें से करीब 1,200 पेज अत्यंत गोपनीय की श्रेणी में रखे गए थे।

एनबीसी ने बताया था कि फेसबुक ने दूसरे एप्स के साथ ग्राहकों की निजी सूचना भी साझा की है और इसी महीने की शुरुआत में फेसबुक ने खुद करीब 100 एप डेवलपर्स द्वारा ग्राहकों की निजी सूचना महीनों तक प्रयोग किए जाने की आशंका जताई थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

मालदह में युवती से ‘गैंग रेप’, फिर जिंदा जलाया

हैदराबाद जैसी घटना से बंगाल स्तब्ध शव की हालत इतनी खराब कि उसकी शिनाख्त नहीं हो पायी सन्मार्ग संवाददाता मालदहः हैदराबाद सामूहिक दुष्कर्म और हत्याकांड जैसी घटना गुरुवार आगे पढ़ें »

बिग बॉस 13 से बाहर होंगे सिद्धार्थ शुक्ला,जानकर दुखी हुए फैन

मुंबई : टीवी रिएलिटी शो बिग बॉस का सीजन 13 कई मायनों में सुपरहिट साबित हो रहा है और रोजाना कोई ना कोई नया विवाद आगे पढ़ें »

ऊपर