फेसबुक और जियो ने मिलाया हाथ, तैयारी बहुत बड़ा कुछ करने की है…

प्रियंका तिवारी, नई दिल्ली

चाइनीज वायरस कोरोना महामारी के कारण देशभर में लॉकडाउन और शेयर बाजारों में भारी गिरावट के बाद बड़ी राहत की खबर आई है। भारत के सबसे अमीर उद्योगपति की कंपनी रिलायंस जियो और दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने हाथ मिला लिया है।इस साझेदारी के तहत फेसबुक जियो प्लेटफॉर्म में 43,574 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। माना जा रहा है कि इस निवेश के बाद जियो प्लेटफ़ॉर्म का प्री-मनी एंटरप्राइज वैल्यू 4.62 लाख करोड़ रुपये का होगा। निवेश के बाद फेसबुक की जियो प्लेटफॉर्म में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी होगी। यह खबर इसलिए महत्वपूर्ण है कि जब दुनियाभर में मंदी की आशंका जताई जा रही है, उस वक्त भारत में विदेशी कंपनी का इतना बड़ा निवेश साफ दर्शाता है कि इस महामारी के बाद भारत बहुत मजबूती और बहुत तेजी से उबरेगा।

यह तैयारी है दोनों कंपनियों की, छोटे कारोबारियों को भी होगा फायदा

माना जा रहा है कि इन दोनों ने कई चाइनीज कंपनियों की बैंड बजाने के लिए एक साथ आने का निर्णय लिया है। इनमें टिकटॉक और वीचैट जैसे चाइनीज ऐप बनाने वाली कंपनियां शामिल हैं तो साथ ही चीन की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा को टक्कर देने की तैयारी है। बताते चलें कि अलीबाबा ग्रुप ने पेटीएम जैसी कई कंपनियों में पैसा लगाया हुआ है, पेटीएम मार्ट में तो उसकी बहुत बड़ी हिस्सेदारी है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बताया कि इस निवेश के साथ ही जियो प्लेटफॉर्म्स, रिलायंस रिटेल और फेसबुक के व्हाट्सएप के बीच कॉमर्शियल पार्टनरशिप एग्रीमेंट हुआ है, इससे जियोमार्ट प्लेटफॉर्म्स पर रिलायंस रिटेल ऑनलाइन बिजनेस को व्हाट्सएप के जरिये बढ़ाने में बड़ी मदद मिलेगी।रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने बताया की हमारे साझे उपक्रम जियो के विश्व स्तरीय डिजिटल कनेक्टिविटी प्लेटफॉर्म और फेसबुक की भारत में लोकप्रियता सभी के लिए नए और इनोवेटिव सॉल्यूशन लाएंगे। जल्द ही जियो मार्ट व व्हाट्सएप मिलकर लगभग 3 करोड़ भारतीय किराना दुकानों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म देंगे, जहां सभी स्थानीय दुकान सामानों के ऑर्डर और डिलीवरी दे सकेंगे।

दुनिया का सबसे बड़ा निवेश

अंबानी ने कहा कि किसी प्रोद्योगिकी कंपनी में अल्प हिस्सेदारी के लिए दुनिया का सबसे बड़ा निवेश है और भारत के टेक्नोलॉजी सेक्टर का सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश भी है। अंबानी ने कहा कि भारत के डिजिटल सर्वोदय- का समावेशी डिजिटल उत्थान के सपने के साथ हमने 2016 में जियो लॉन्च किया था। जियो और फेसबुक के साझेदारी से देश के डिजिटल इकोसिस्टम में बड़ा बदलाव आएगा, जिससे सभी को लाभ होगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल भाजपा ने 150 उम्मीदवारों के नाम भेजे दिल्ली

सेलिब्रिटीज की चमक बिखरेगी सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा आज यानी साेमवार अथवा कल यानी मंगलवार को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर आगे पढ़ें »

भारत में हैं कुछ ऐसे शिवलिंग जाे बदलते है अपने रंग

कोलकाता : भारत में भगवान शिव के कई ऐसे मंदिर हैं जो किसी न किसी चमत्कार के लिए जाने जाते हैं। भगवान शिव के इन्हीं आगे पढ़ें »

ऊपर