फेसबुक इंडिया करेगा विस्तार, अब ये होंगे नए मार्केटिंग डायरेक्टर

नई दिल्ली : फेसबुक इंडिया विस्तार नीतियों के तहत अपनी नेतृत्व टीम में बदलाव कर रही है और अब कंपनी के नए मार्केटिंग डायरेक्टबर होंगे अविनाश पंत। मार्केटिंग डायरेक्टर की भूमिका फेसबुक इंडिया के लिए भी नई होगी, जिन पर फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप समेत एप्स के परिवार के लिये कंपनी के कंज्यूंमर मार्केटिंग संबंधी प्रयासों को आगे बढ़ाने का दायित्व होगा।

पियाजियो ने लॉन्च की परफॉर्मेंस रेंज, बीएस VI में अपग्रेड करने वाला भारत का पहला 3-व्हीतलर निर्माता बना

पंत को अग्रणी कंज्यूमर ब्रांड्स, जैसे नाइकी, कोका-कोला, द वाल्ट डिजनी कंपनी और हाल ही में रेड बुल के साथ काम करने का 22 वर्ष का अनुभव है। रेड बुल के इंडिया मार्केटिंग डायरेक्टर के तौर पर अपने अंतिम दायित्व में उन पर भारत में इस ब्रांड का निर्माण करने की जिम्मेदारी थी, खासकर युवाओं के बीच, अनूठी भागीदारियों और खेल, संगीत और नृत्य से संबंधित कंटेन्ट के माध्यम से। पंत इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद के भूतपूर्व छात्र हैं। वे भारत में फेसबुक के वाइस प्रेसिडेंट एवं प्रबंध निदेशक अजीत मोहन को रिपोर्ट करेंगे।

यह घोषणा फेसबुक द्वारा भारत में नई नेतृत्व संरचना की घोषणा के एक वर्ष बाद हुई है, जिसमें कंपनी के कार्यों को अजीत मोहन के हवाले किया गया था और वे सीधे मेनलो पार्क स्थित मुख्यालय को रिपोर्ट करते हैं। पिछले एक वर्ष में कंपनी ने उद्यमिता को बढ़ावा देने और इंटरनेट पर लैंगिक असमानता को दूर करने पर विशेष ध्यान के साथ भारत पर केंद्रित  कई पहलें शुरू की हैं। ‘बूस्ट विथ फेसबुक’ और ‘वीसी ब्रांड इनक्युबेटर प्रोग्राम’ का लक्ष्य एसएमबी की वृद्धि को गति देना था। वर्ष 2019 में फेसबुक ने पहली बार के उद्यमियों, खासकर छोटे कस्बों की महिलाओं को सशक्त करने वाले एक सामाजिक-वाणिज्य उपक्रम मीशो में अपना पहला मामूली निवेश भी किया था।

पेट्रोल – डीजल के कीमतों में आई गिरावट

कंपनी ने देश के 3000 गांवों की 25000 से अधिक महिलाओं को टूल्स और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए भारत सरकार के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के साथ भागीदारी की घोषणा भी की थी। उसी वर्ष फेसबुक ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) के साथ अभूतपूर्व भागीदारी की घोषणा की थी, जिसने उसे आईसीसी के वैश्विक आयोजनों के लिये भारतीय उपमहाद्वीप में ‘विशिष्ट डिजिटल कंटेन्ट अधिकार भागीदार’ बनाया था। फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट एवं प्रबंध निदेशक अजीत मोहन ने कहा कि हम सशक्त समुदायों का निर्माण करने, मजबूत स्थानीय भागीदारियां करने, एसएमबी और उद्यमियों के लिये भारत में वृद्धि के आर्थिक अवसर निर्मित करने और इंटरनेट पर लैंगिक असंतुलन को दूर करने में अपनी भूमिका निभाने के अपने मिशन को गहन करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

कंज्यूमर मार्केटिंग फेसबुक के लिए एक नया रणनीतिक क्षेत्र है, जहां हम सीधे उपभोक्ताओं से संवाद करने के लिए अपना निवेश बढ़ाएंगे। अविनाश देश के सर्वश्रेष्ठ मार्केटर्स में से एक हैं और मुझे खुशी है कि वे भारत में फेसबुक के एप्स के परिवार की भावनाओं को आवाज देने के लिए इस रोमांचक चार्टर में हमारा साथ दे रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में फेसबुक ने कई कार्यों के लिए प्रमुख भूमिकाओं के लिए भर्तियाँ की हैं, जैसे मार्केटिंग, बिक्री, भागीदारियाँ और नीति। कंपनी की नई संरचना के अनुसार यह भूमिकाएं फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पर फैली हैं।

बजट में इस तरह रखती है सरकार आय और व्यय का हिसाब

मोहन ने कहा कि हम ऐसा वातावरण निर्मित करना चाहते हैं, जहां हमारे लोग प्रमाणित आधार पर काम करें और अपनी विविधतापूर्ण पृष्ठभूमियों, अनुभवों और दृष्टिकोणों की शक्ति का प्रयोग करें। फेसबुक की टीमें भारत के कायाकल्प और वृद्धि की रोमांचक यात्रा में उसका साथी बनने के लिये इस ऊर्जा को दिशा देने पर केन्द्रित हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

किराना सामानों से भी घर में आ सकते हैं वायरस, बरतें सावधानी

नई दिल्ली : कोरोना के दौर पूरा देश लॉकडाउन पर है, लेकिन कुछ जगहें ऐसी हैं, जहाँ जाए बिना काम नहीं चलता। वो है किराना आगे पढ़ें »

कोरोना रोगियों के प्लाज्मा से होगा कोरोना रोगियों का इलाज, ट्रायल शुरू

नई दिल्ली : केरल सरकार की ओर से गठित एक मेडिकल टास्क फ़ोर्स ने कोरोना महामारी से निपटने के लिए प्लाज़्मा थेरेपी का इस्तेमाल कारगर आगे पढ़ें »

ऊपर