‘फिर मोदी’ से बाजार में दिवाली, निवेशकों ने कमाए 3.82 लाख करोड़

मुम्बई : आम चुनाव की समाप्ति के बाद जारी एक्जिट पोल में मोदी सरकार की सत्ता में वापसी के संकेतों से शेयर बाजार झूम उठा है। निवेशकों ने कारोबार शुरू होने के कुछ ही मिनटों में 3.82 लाख करोड़ रुपये कमा लिए। सोमवार को बाजार खुलने के कुछ ही मिनटों में निवेशकों ने जमकर लिवाली की जिससे बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 1,421.90 अंक यानी 3.75 प्रतिशत की तेज छलांग के साथ 39,352। 67 अंक पर जा पहुंचा। इस दौरान नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 421.10 अंक यानी 3.69 प्रतिशत उछलकर 11,828.25 अंक पर पहुंच गया।
निवेशकों को हुआ 3.82 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा
देश के प्रमुख शेयर बाजार में एग्जिट पोल में दिखाये जा रहे सर्वे रिपोर्ट का असर देखने को मिला। राजग गठबंधन वाली सरकार की सत्ता में वापसी की प्रबल संभावना के कारण बाजार खुलने के चंद मिनटों में ही बीएसई पर सूचीबद्ध कंपनियों के शेयरों की कीमत 1,46,58,709.68 करोड़ रुपये से बढ़कर 1,50,41,099.85 करोड़ रुपये हो गई। बाजार में आई इस तेजी के कारण निवेशकों को कुछ ही मिनटों में 3.82 लाख करोड़ रुपये का मुनाफा हो गया।
मात्र दो कंपनियां लाल निशान में रहीं
चुनाव परिणाम की सर्वे रिपोर्ट के कारण सोमवार को शेयर बाजार में शुरू से ही तेजी का माहौल रहा। सेंसेक्स 770.41 अंक की भारी बढ़त के साथ 38,701.18 पर खुला। यह कारोबार के दौरान 39,421.56 अंक के दिवस के उच्चतम और 38570.04 अंक के दिवस के निचले स्तर से होता हुआ गत दिवस की तुलना में 3.75 प्रतिशत की छलांग लगाकर 39,352.67 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स की 30 में से 28 कंपनियां हरे निशान में रहीं और मात्र दो कंपनियां लाल निशान में रहीं।
निफ्टी भी बढ़त के साथ बंद हुआ
निफ्टी भी 244.75 अंक की छलांग लगाकर 11,651.90 अंक पर खुला। कारोबार के दौरान 11,845.20 अंक के दिवस के उच्चतम और 11,591.70 अंक के दिवस के निचले स्तर से होता हुआ गत दिवस की तुलना में 3.69 प्रतिशत की बढ़त में 11,828.25 अंक पर बंद हुआ।

विश्लेषकों के अनुसार रविवार शाम जारी विभिन्न एग्जिट पोल में भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के खाते में 545 में 339 से 354 के बीच सीटें आती दिख रही हैं। उनका कहना है कि निवेशक पहले से ही राजग सरकार की सत्ता वापसी के प्रति आश्वस्त हैं जिसे देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि चुनाव परिणाम आने तक बाजार में तेजी का माहौल बना रहेगा।

मुख्य समाचार

फिर नामी स्कूल की छात्रा द्वारा आत्महत्या की कोशिश

-स्कूल की तत्परता से बाल -बाल बची छात्रा की जान - 7वीं की छात्रा के पास से बरामद हुआ ब्लेडों का संग्रह कोलकाता : रानीकुठी में स्कूल आगे पढ़ें »

भारती घोष को पुलिस ने रोका, लेडी पुलिस के साथ हुई धक्का – मुक्की

पूर्व मिदनापुर : भाजपा नेता व पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष बुधवार को पूर्व मिदनापुर के खेजुरी में भाजपा कार्यकर्ताओं से मुलाकात करने के लिए आगे पढ़ें »

बैंकों को एनपीए संकट से उबरेगी सरकार, उठाया ये कदम

नई दिल्ली : बैंकों को एनपीए संकट से उबारने के लिए सरकार नई प्लानिंग कर रही है। इसी कड़ी में अब पब्लिक सेक्टर बैंक यानी आगे पढ़ें »

इस्तीफा वापस नहीं लेने पर अड़े राहुल, 51 सांसदों की मांग भी ठुकराई

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपना इस्तीफा वापस न लेने की जिद पर अड़े हुए हैं। बुधवार को एक बार फिर उन्हें मनाने आगे पढ़ें »

एयर स्ट्राइक के स्ट्रैटेजिस्ट गोयल ‘रॉ’ और कश्मीर मुद्दे के विशेषज्ञ कुमार नये आईबी प्रमुख नियुक्त

नई दिल्ली : भारत सरकार ने बुधवार को देश की सुरक्षा से जुड़ी दो अहम संस्‍थाओं, खुफिया ब्यूरो (आईबी) और रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) आगे पढ़ें »

कूलपैड ने ड्यूड्रॉप डिस्प्ले के साथ फोन लॉन्च किया, कीमत 5999 रुपये

नई दिल्ली : भारतीय युवाओं के जरूरतों को ध्यान में रखते हुए वैश्विक स्मार्टफोन ब्रांड कूलपैड ने कूलपैड कूल 3 प्लस लॉन्च किया है। एमटी6761 आगे पढ़ें »

यूएनएससी में भारत की अस्‍थाई सदस्यता का एशिया-प्रशांत समूह ने किया समर्थन

संयुक्त राष्ट्र : केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद से दुनिया में भारत की साख लगातार बढ़ रही है। एशिया-प्रशांत समूह आगे पढ़ें »

परिवारवाद को लेकर मायावती के खिलाफ बसपा कार्यकर्ताओं का सांकेतिक प्रदर्शन

लखनऊ : बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में परिवारवाद का विरोध जताते हुए यहां 12 माल एवन्यू पर स्थित पार्टी के प्रदेश मुख्यालय के सामने कार्यकर्ताओं आगे पढ़ें »

ममता ने भाजपा के मुकाबले के लिए कांग्रेस और माकपा से की एकजुट होने की अपील

कोलकाता : बुधवार को विधानसभा में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा को रोकने के लिए माकपा और कांग्रेस से एकजुट होकर लड़ने की अपील की। आगे पढ़ें »

कंप्यूटर बाबा ने कमलनाथ सरकार से मांगा ड्रोन प्लेन

भोपाल : मध्य प्रदेश में कमलनाथ सरकार में नर्मदा न्यास मंडल के अध्यक्ष कम्प्यूटर बाबा ने राज्य सरकार से नई डिमांड की है। उन्होंने सचिवालय आगे पढ़ें »

ऊपर