फिनलैंड की ऊर्जा कंपनी फोर्टम भारत में एनओएक्स उत्सर्जन को कम करेगी

नई दिल्ली : फिनलैंड की ऊर्जा कंपनी फोर्टम नए कारोबार ‘फोर्टम ईनेक्स्ट’ के अंतर्गत भारत मंं अपनी पुष्ट एनओएक्स (नाइट्रोजन आॅक्साइड) रिडक्शन तकनीक ले कर आ रही है। इस प्रयास के अंतर्गत कंपनी ने दिल्ली और मुंबई में दो सेमिनार का आयोजन किया। इन सेमिनारों में जाने-माने उद्योग विषेशज्ञों, विनियामकीय एवं प्रदूषण अधिकारियों और बिजली संयंत्र कंपनियों ने हिस्सा लिया। सेमिनार का उदेश्य भारत में तापीय ऊर्जा संयंत्रों के लिए पेशकशों पर खास ध्यान देते हुए फोर्टम की नवोन्मेशी वैश्विक प्रौद्योगिकी और इसके संपूर्ण समाधानों का प्रदर्शन करना था।

फोर्टम इंडिया के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल ने कहा कि तापीय ऊर्जा अगले 30 वर्ष तक भारत के ऊर्जा मिश्रण का मुख्य तत्व बना रहने वाला है। कोयला जैसे जैविक ईंधन जलाना एसिड रेन का कारण बनता है और यह पृथ्वी पर गर्मी बढ़ाने वाले ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का सबसे बड़ा स्रोत है। कई देशों ने पहले से ही नाइट्रोजन आॅक्साइड के उत्सर्जन पर कड़ी पाबंदी लगा रखी है, इसलिए एनओएक्स रिडक्शन तकनीक का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा रहा है। स्वच्छ ऊर्जा परिदृष्य को ध्यान में रखते हुए भारत ने भी हाल ही में एनओएक्स उत्सर्जन सीमा तय कर दी है, जिसके अंतर्गत कोयले से चलने वाले ज्यादातर संयंत्रों में प्रदूषण नियंत्रण प्रौद्योगिकी इंस्टाॅल की जाएगी।

उन्होंने आगे कहा कि इस बात को ध्यान में रखते हुए और कम एनओएक्स ज्वलन को पूरा करने और योजना बनाने में हमारी विषेशज्ञता के साथ हम अपनी नवोन्मेशी समय और लागत बचाने वाली एनओएक्स तकनीक को भारत में लाना चाहते हैं, जिससे उत्सर्जन कम करने में मदद मिलेगी ताकि भारत को अपने स्थायित्व लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिल सके। एनटीपीसी के साथ हमारे सफल पायलट प्रोजेक्ट्स में से एक प्रोजेक्ट पर्यावरणीय प्रौद्योगिकी के लिए भारतीय बाज़ार में प्रवेष करने और कोयले पर चलने वाले भारतीय बिजली संयंत्रों को उनका उत्सर्जन कम करने योग्य बनाने व हवा को सांस लेने के लिहाज से बेहतर बनाने के हमारे प्रयासों में बड़ी उपलब्धि थी।

फोर्टम ईनेक्स्ट के एरिया डायरेक्टर ( एशिया) जुहा सौमी ने कहा कि भारत हमारे प्रमुख बाजारों में से एक है और हम अपने समाधानों की सहायता से वर्ष 2022 तक भारत को उसके उत्सर्जन लक्ष्यों को पूरा करने में समर्थन देने के प्रति प्रतिबद्ध हैं। नए कानून का अनुपालन करने के उद्देष्य से भारत अत्यंत कम समय में आगामी 5 वर्षों में एनओएक्स उत्सर्जन कम करने के तरीके तलाश रहा है ताकि वह यूरोप की बराबरी कर सके, जिसने यह लक्ष्य 30 वर्षों में हासिल किया है। फोर्टम की आधुनिक एनओएक्स तकनीक प्रभावी ढंग से उत्सर्जन कम करती है। वैकल्पिक समाधानों की तुलना में इसमें नए उपकरणों की न्यूनतम आवश्यकता है, इसके लिए अतिरिक्त बिजली, पानी और अमोनिया या यूरिया खपत की जरूरत नहीं होती, इसलिए निपटान के लिए कोई सह-उत्पाद भी नहीं होता है।

2017 में एनटीपीसी ने अपने रामगुंडम बिजली संयंत्र में 2.200 मैगावाट ईवाल फायर्ड बाॅयलर्स और 1.500 ई मेगावाट टैनजेंशियल फायर्ड बाॅयलर में फोर्टम ईनेक्स्ट को पायलट स्टडी करने का मौका दिया। इस स्टडी का उदेश्य यह प्रदर्शित और साबित करना था कि फोर्टम की लंबे समय तक चलने वाली एनओएक्स रिडक्शन तकनीक भारतीय बाजार के लिए भी उपयुक्त है। अध्ययन के दौरान फोर्टम ने कई फील्ड डेटा विश्लेषण किए, विभिन्न कोयला मिल परिचालनों और मिश्रणों में स्थानीय कोयले के साथ परीक्षण, विभिन्न उत्पादन लोड पर एनओएक्स उत्सर्जन स्तर मापन के साथ-साथ अपनी बर्नर तकनीक के साथ मिलाकर कंप्यूटेशनल फ्लूड माॅडलिंग की। परिणाम दिखाते हैं कि इस प्रौद्योगिकी को भारत में किसी भी स्थानीय बिजली संयंत्र में भारतीय विनियमों द्वारा तय किए गए एनओएक्स उत्सर्जन स्तर को हासिल करने के लिए क्रियान्वित किया जा सकता है।

मुख्य समाचार

पाकिस्तान के प्रतिबंध हटाने के बाद इस विदेशी एयरलाइन ने दिल्ली मुंबई के लिए सीधी उड़ान शुरू की

नई दिल्ली : पाकिस्तान ने 1 दिन पहले अपने हवाईक्षेत्र से प्रतिबंध हटा लिया है, जिसके बाद अमेरिका स्थित यूनाइटेड एयरलाइंस का बयान आया है आगे पढ़ें »

'Gareeb Rath' trains

बंद होने जा रही है ‘गरीब रथ’ ट्रेनें, अब नहीं होगा एसी में सस्ता सफर

नई दिल्ली : मोदी सरकार ने गरीब रथ ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस में बदलने जा रही है। ऐसा हुआ तो सभी गरीब रथ ट्रेनें जल्द आगे पढ़ें »

इन रूटों पर इंडिगो शुरू करेगी इंटरनेशनल फ्लाइट

नई दिल्ली : इंडिगो 22 अगस्त से मुंबई-सिंगापुर रूट और मुंबई-बैंकॉक रूट पर नॉन स्टॉमप फ्लाइट शुरू करेगी। मुंबई से सुबह 8.25 मिनट (लोकल टाइम) आगे पढ़ें »

Kulbhushan Jadhav case, Pakistan, United Nations, ICJ

कुलभूषण जाधव मामला : पाक नहीं माना तो संयुक्त राष्ट्र उठाएगा कदम

नई दिल्ली : अंतरराष्‍ट्रीय अदालत ने बुधवार को पाकिस्तान की जेल में बंद भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव से जुड़े मामले में अपना फैसला सुनाते हुए आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2 Launching

सुधारी गईं चंद्रयान-2 की खामियां, 22 जुलाई को होगी लांचिंग

चेन्नई : तकनीकी खराबी के कारण 15 जुलाई को रद्द हुई चंद्रयान-2 की लॉन्‍चिंग अब 22 जुलाई को दोपहर 2.43 बजे होगी। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान आगे पढ़ें »

Floods in Assam-Bihar

असम और बिहार में बाढ़ से  गंभीर हुए हालात, अब तक 94 लोगों की मौत

नई दिल्‍ली : असम और बिहार समेत कई राज्यों में लगातार हो रही बारिश की वजह से लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी आगे पढ़ें »

वाट्सऐप जल्द शुरू करेगा पेमेंट सर्विस, 30 करोड़ यूजर्स को होगा फायदा

नई दिल्ली : वाट्सऐप भारत में जल्द पेमेंट सर्विस शुरू करने जा रहा है। वह 1 साल से इसके बीटा वर्जन की टेस्टिंग कर रहा आगे पढ़ें »

Ayodhya dispute

अयोध्या विवाद: सर्वोच्च न्यायालय ने कहा- 2 अगस्त को रोज सुनवाई पर विचार करेंगे

नई दिल्ली : सर्वोच्च न्यायालय ने गुरुवार को अयोध्या जमीन विवाद को लेकर मध्यस्‍थता कमेटी को 31 जुलाई तक अंतिम रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया आगे पढ़ें »

कोर्ट पर विश्वास है – सव्यसाची

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाता : विधाननगर नगर निगम की अध्याचित बैठक को लेकर बुधवार को सुनाये गये हाईकोर्ट के फैसले पर मेयर सव्यसाची दत्त ने कहा कि आगे पढ़ें »

मेट्रो का गेट बंद होते समय प्रवेश किया तो 1000 रुपये जुर्माना

कोलकाताः पार्क स्ट्रीट मेट्रो में हुए हादसे से सबक लेते हुए कोलकाता मेट्रो रेलवे प्रबंधन ने भी काफी कड़े नियम अपनाए हैं। इसके तहत यदि आगे पढ़ें »

ऊपर