शिकायतें निपटाने के आधार पर तय हो विमान कंपनियों की रैकिंग

नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा

नयी दिल्लीः विमान सेवा कंपनियों की सेवा गुणवत्ता का आंकलन शिकायत निपटान में उनके प्रदर्शन के आधार पर होना चाहिये। इसके लिए उनकी रैंकिंग की प्रणाली स्थापित की जानी चाहिये। नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने यह बात कही। उन्होंने हवाई यात्रियों की शिकायत निपटान के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ‘एयरसेवा’ के दूसरे संस्करण जारी करने के मौके पर कहा ‘हम एयर सेवा का तीसरा संस्करण भी जल्द ही लॉन्च करने वाले हैं। मेरी इच्छा है कि ‘एयरसेवा 3.0’ में यह व्यवस्था हो कि शिकायत निपटान में एयरलाइन के प्रदर्शन के आधार पर सेवा गुणवत्ता की तुलना कर सकें।’
यात्र‌ियों को मिलेगी सेवा की जानकारी

‘क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया’ को प्रदर्शन के आंकलन के लिए प्रणाली तैयार करने का काम दिया जा सकता है। इसके आधार पर विमान सेवा कंपनियों को रैंकिंग प्रदान की जा सकती है जिससे यात्रियों को भी पता चल सके कि किस एयरलाइन की सेवा कैसी है। एयरसेवा 1.0 में समय पर शत-प्रतिशत शिकायतों का निपटान करने के लिए चेन्नई हवाई अड्डे को इस अवसर पर ‘एयरसेवा चैम्पियन’ का पुरस्कार दिया गया। नवंबर 2016 में लॉन्च किये गये इस प्लेटफॉर्म पर अब तक 11 हजार से ज्यादा शिकायतें आ चुकी हैं। इनमें से 92 प्रतिशत का निपटारा किया जा चुका है। 30 हजार से ज्यादा लोगों ने एयरसेवा ऐप डाउनलोड किया है।

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