प्रधानमंत्री दो दिवसीय भूटान यात्रा पर, दोनों देशों के बीच बढ़ेगा व्यापार – आईसीसीआई

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय यात्रा पर भूटान में हैं। दोनों देशों के बीच पनबिजली सहित क्ई अन्य समझौते हुए हैं। इंटीग्रेटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने इस यात्रा के बारे में कहा है कि इससे दोनों देशों के संबंध प्रगाढ़ होंगे।

इंटीग्रेटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के नेशनल जनरल सेक्रेटरी डॉ. अजय कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री ने दूसरे कार्यकाल में सबसे पहले भूटान को चुना है जो साफ दर्शाता है कि भारत अपने पड़ोसी को कितना महत्व देता है। भारत – भूटान का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है, जिससे यह साफ होता है कि भारत अपने पड़ोसी देश में निवेश करने को पूर्ण तैयार रहता है बशर्ते माहौल मिले।

अजय कुमार ने कहा कि भूटान से भारत को बिजली मिलेगी, वहीं भूटान की अर्थव्यवस्था को मजबूती। गौरतलब है कि भूटान में पानी की प्रचूरता है और बिजली उत्पादन में वह करीब 30000 मेगावाट क्षमता रखता है। भारत 2020 तक 10,000 मेगावाट निर्यात करने का लक्ष्य तय किया है। हालांकि भूटान अब पनबिजली पर अपनी अर्थव्यवस्था की निर्भरता से निकलना चाहता है, जिसके लिए अब भारत से और कई समझौते होंगे, क्योंकि चीन भी यहां व्यापार बढ़ाना चाहता है, लेकिन अभी सीमित  है।

डॉ. अजय कुमार ने कहा कि इंटीग्रेटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री भारत-भूटान के संबंध को लेकर काफी उत्साहित है। निश्चित तौर पर प्रधानमंत्री की इस दो दिवसीय यात्रा से संबंध प्रगाढ़ होंगे, वहीं व्यापारिक माहौल भी सद्भावनापूर्ण आगे बढ़ेगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आपके बेटे को कोई नुकसान नहीं पहुंचाऊंगा – बाबुल

देवाजंन की मां ने लगायी बाबुल से बेटे को माफ करने की गुहार कोलकाता : सोशल मीडिया पर उनके बेटे की पोस्ट वायरल हुई है जिसमें आगे पढ़ें »

राजीव कुमार की हो सकती है हत्या – सोमेन

कोलकाता : एक ओर जहां कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार को सीबीआई दिन - रात ढूंढ रही है तो वहीं इस बीच, प्रदेश आगे पढ़ें »

ऊपर