पैसा ट्रांसफर करना हुआ आसान, आरबीआई ने दिया यह निर्देश

नई दिल्ली : कल से बैंक कस्टमर्स को सप्ताह के सातों दिन चौबीसों घंटे एनईएफटी के जरिए पैसे भेजने की सुविधा देंगे। बैंक यह सुविधा आरबीआई के निर्देश पर देने जा रहे हैं । दरअसल हाल ही में केंद्रीय बैंक ने कहा था कि 16 दिसंबर से बैंक अपने उपभोक्ताओं को नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) की सुविधा 24 घंटे प्रदान करेंगे।

आरबीआई ने  बैंकों को निर्देश दिया है कि वे हर वक्त अपने चालू खाते में पर्याप्त राशि रखें, ताकि फंड ट्रांसफर में किसी तरह की कोई समस्या न आए। साथ ही अपने यहां सुविधाओं पर भी ध्यान रखें ताकि फंड ट्रांसफर में उपभोक्ताओं को कोई परेशानी न हो। आरबीआइ के नियमों के अनुसार एनईएफटी के जरिये फंड का ट्रांसफर विभिन्न बैच में होता है। अभी तक एनईएफटी की सुविधा सुबह आठ बजे से रात 6:30 बजे तक ही मिलती है।

हाल में आरबीआई ने बैंकों को एनईएफटी और आरटीजीएस पर किसी तरह का शुल्क नहीं लेने का निर्देश भी दिया है, लेकिन आईएमपीएस पर अब भी बैंकों की ओर से शुल्क लिया जाता है। आईएमपीएस के जरिए छोटी राशि का ही हस्तानांतरण होता है। इस सुविधा के जरिए आप किसी भी बैंक खाते में तुरंत पैसे भेज सकते हैं और एनईएफटी के जरिए दो लाख रुपये तक की राशि को ट्रांसफर किया जा सकता है, जबकि आरटीजीएस के जरिए बड़ी राशि ट्रांसफर की जाती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

हम जितना क्रिकेट खेल रहे थे, ऐसे में लॉकडाउन वाला ब्रेक जरूरी : रवि शास्त्री

नयी दिल्ली : भारतीय टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना है कि कोविड - 19 के कारण पूरी दुनिया मानों रूक जाने से आगे पढ़ें »

धोनी की टीम इंडिया में वापसी मुश्किल है : भोगले

नयी दिल्ली : भारत के मशहूर क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले का मानना है कि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का टीम इंडिया में वापस आगे पढ़ें »

ऊपर