पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार छठे दिन बढ़ोत्तरी जारी

नई दिल्लीः पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला मंगलवार को यानी छठे दिन भी जारी रहा। पेट्रोल के दाम में 9 पैसे तो डीजल के दाम में 12 पैसे की बढ़ोतरी देखने को मिली है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.66 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई तो डीजल की कीमत भी उछाल मार कर 66.92 रुपये प्रति लीटर हो गई । मुंबई में पेट्रोल 77.29 रुपये और डीजल 70.10 रुपये जबकि कोलकाता में 73.76 रुपये और डीजल में 68. 71 रुपये प्रति लीटर हो गए।
ये है वजह
आपको बता दें कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें फिर से बढ़ने लगी है। पिछले एक महीने में कच्चे तेल के दाम करीब 8 फीसदी तक बढ़ गए है। ब्रेंट क्रूड की कीमतें तीन महीने की ऊंचाई 64 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गई है। वहीं, दुनिया की बड़ी रिसर्च फर्म गोल्डमैन सैक्स ने अपनी हालिया रिसर्च रिपोर्ट में कहा है कि साल 2019 की शुरुआत से ही ओपेक (कच्चे तेल का एक्सपोर्ट करने वाले देश) देशों ने उत्पादन घटा दिया है।
इससे सप्लाई कम हो गई है और डिमांड बनी हुई है। लिहाजा कीमतों में तेजी का रूख है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर कीमतें बढ़ती रही तो पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर से बढ़ोंत्तरी हो सकती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

iran

ईरान के साथ परमाणु समझौते पर अमेरिका को मना सकता है भारतः विदेश मंत्री जरीफ

मुंबई : ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने 2015 के परमाणु समझौते में अमेरिका को वापस लाने के प्रयासों में भारत की भूमिका को आगे पढ़ें »

trump

ट्रंप ने ईरान के शीर्ष नेता को चेताया, कहा- संभलकर बोले खामनेई

वाशिंगटन : ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामनेई के जोकर वाले बयान का कड़ा जवाब देते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने शनिवार आगे पढ़ें »

ऊपर