पेट्रोल का विकल्प होगा यह फ्यूल, देश में पहली बार उत्पादन हुआ शुरू

नई दिल्ली : मथुरा स्थित इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के तेलशोधक कारखाने से पहली बार 10 फीसदी एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल का उत्पादन किया गया है. सरकार लंबे समय से किसानों को उनकी उपज के बेहतर दाम उपलब्ध कराने और पेट्रोल चालित वाहनों के विकल्प के तौर पर ‘क्लीन फ्यूल’ के लिए प्रयास कर रही थी.

क्ली्न फ्यूल से पेट्रोल की कीमतों में कमी आएगी. वहीँ एथेनॉल के देश में इश्तेमाल किए जाने से चीनी मिलों का कारोबार बढ़ेगा. चीनी मिल किसानों का बकाया भुगतान समय पर कर पाएंगी. मथुरा रिफाइनरी के कॉरपोरेट कम्युनिकेशन मैनेजर सदरुद्दीन खान ने बताया कि मथुरा रिफाइनरी ने रविवार को एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल का सफलतापूर्वक उत्पादन कर पहला बैच बाजार तक पहुँचाने के लिए मथुरा मार्केटिंग टर्मिनल को सौंपा. रिफाइनरी के कार्यकारी निदेशक एलडब्ल्यू खोंगवीर ने पंप का बटन दबाकर पहले बैच की सप्लाई की शुरुआत की.

साथ ही उन्होंने बताया कि एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल के उत्पादन व भंडारण के लिए रिफाइनरी में लगभग 7 करोड़ निवेश किया गया है, जिससे दो नए स्टोरेज टैंक, ट्रांसफर पंप तैयार किए गए हैं. मथुरा रिफाइनरी ने सरकार की नीतियों का पालन करते हुए एथेनॉल के उपयोग को अपनाया है, जिससे ‘क्लीन फ्यूल’ को बढ़ावा दिया जाएगा और फॉसिल फ्यूल पर निर्भारता कम की जाएगी.

शेयर करें

मुख्य समाचार

प्रतिष्ठा बचाने उतरेगी भारतीय टीम, नटराजन या शार्दुल को मिल सकता है मौका

कैनबरा : पहले दो मैचों में एकतरफा हार के बाद भारतीय टीम का बुधवार को यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट आगे पढ़ें »

चैम्पियंस लीग : बार्सीलोना ने मेस्सी को दिया विश्राम

बार्सीलोना : बार्सीलोना ने फेरेंकवारोस के खिलाफ बुधवार को होने वाले चैम्पियंस लीग फुटबॉल मैच से पहले लियोनेल मेस्सी, मार्क आंद्रे टेर स्टेजेन और फिलीपे आगे पढ़ें »

ऊपर