पेट्रोल का विकल्प होगा यह फ्यूल, देश में पहली बार उत्पादन हुआ शुरू

नई दिल्ली : मथुरा स्थित इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन के तेलशोधक कारखाने से पहली बार 10 फीसदी एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल का उत्पादन किया गया है. सरकार लंबे समय से किसानों को उनकी उपज के बेहतर दाम उपलब्ध कराने और पेट्रोल चालित वाहनों के विकल्प के तौर पर ‘क्लीन फ्यूल’ के लिए प्रयास कर रही थी.

क्ली्न फ्यूल से पेट्रोल की कीमतों में कमी आएगी. वहीँ एथेनॉल के देश में इश्तेमाल किए जाने से चीनी मिलों का कारोबार बढ़ेगा. चीनी मिल किसानों का बकाया भुगतान समय पर कर पाएंगी. मथुरा रिफाइनरी के कॉरपोरेट कम्युनिकेशन मैनेजर सदरुद्दीन खान ने बताया कि मथुरा रिफाइनरी ने रविवार को एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल का सफलतापूर्वक उत्पादन कर पहला बैच बाजार तक पहुँचाने के लिए मथुरा मार्केटिंग टर्मिनल को सौंपा. रिफाइनरी के कार्यकारी निदेशक एलडब्ल्यू खोंगवीर ने पंप का बटन दबाकर पहले बैच की सप्लाई की शुरुआत की.

साथ ही उन्होंने बताया कि एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल के उत्पादन व भंडारण के लिए रिफाइनरी में लगभग 7 करोड़ निवेश किया गया है, जिससे दो नए स्टोरेज टैंक, ट्रांसफर पंप तैयार किए गए हैं. मथुरा रिफाइनरी ने सरकार की नीतियों का पालन करते हुए एथेनॉल के उपयोग को अपनाया है, जिससे ‘क्लीन फ्यूल’ को बढ़ावा दिया जाएगा और फॉसिल फ्यूल पर निर्भारता कम की जाएगी.

शेयर करें

मुख्य समाचार

train

आज से चलनेवाली स्पेशल ट्रेनों में 8 जोड़ी पूर्व रेलवे की ट्रेनें, ये है सूची

दपूरे की भी 9 जोड़ी विशेष ट्रेन कोलकाता : आज से यानी सोमवार से देश भर में 200 स्पेशल ट्रेनें चल रही है। इसमें पूर्व रेलवे आगे पढ़ें »

कैसे होगी मां दुर्गा की आराधना इसी महीने होगी चर्चा

अच्छी खबर : कुम्हारटोली में मूर्तियों के ऑर्डर शुरू, महामारी काे देखते हुए तैयार किये जाएंगे पूजा के भी गाइडलाइन सबिता राय, कोलकाता : बंगाल का आगे पढ़ें »

ऊपर