पूरी तरह सुरक्षित है ईवीएम : चुनाव आयोग

Fallback Image

नई दिल्ली : राजनीतिक पार्टियों की ओर से ईवीएम मशीनों को लेकर कई तरह की अफवाहें चल रही हैं। इस बारे में चुनाव आयोग ने अपील की है कि इस तरह की किसी अफवाह पर ध्यान न दें। चुनाव आयोग ने बताया है कि सभी ईवीएम मशीनों को स्ट्रांगरूम में बेहद सुरक्षित तरीके से रखा गया है।

सुरक्षा के लिए दो बार होती हैं मशीनें सील
चुनाव के बाद सभी ईवीएम मशीनों और वीवीपैट मशीनों को बेहद कड़ी सुरक्षा में देश भर में जगह – जगह बनाए गए स्ट्रांग रूम में पहुंचाया जाता है। ईवीएम मशीनों को दो बार सील कर लॉक किया जाता है, यह राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों व चुनाव आयोग के परवेक्षकों के सामने की जाती है।
इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाती है। स्ट्रांगरूम में पहुंचने के बाद इन्हें सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में मतगणना होने तक रखा जाता है।
ईवीएम से छेड़छाड़ मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है, जानिए ईवीएम पर देशहित में आपके सारे सवालों के जवाब हमारी एक्सक्लूसिव रिपोर्ट में।

पल पल की वीडियोग्राफी  
हर स्ट्रांगरूम पर सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्सेस के जवान तैनात रहते हैं जो 24 घंटे स्ट्रांगरूम की निगरानी करते हैं। इसके अलावा राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशी या उनके प्रतिनिधि भी 24 घंटे स्ट्रांगरूम पर नजर रखते हैं। ऐसे में किसी तरह के हेरफेर की संभावना नहीं रहती है। मतगणना के दिन स्ट्रांगरूम को खोला जाता है। इस दौरान राजनीतिक पार्टियों के प्रत्याशी या एजेंट व चुनाव आयोग के परवेक्षक की उपस्थिति में स्ट्रांगरूम खुलता है। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होती है। मतगणना शुरू करने के पहले काउंटिंग एजेंटों को ईवीएम मशीनों पर लगी सील, सीरीयल नंबर व जहां की मशीन है, वहां का पता दिखाया जाता है। एक बार एजेंट संतुष्ट हो जाते है तो ही मतगणना शुरू होती है।

यहां दर्ज करा सकते हैं शिकायत
चुनाव आयोग ने एक कंट्रोल रूम बनाया है जो सुबह 011 बजे से एक्टिव रहता है। किसी भी तरह की शिकायत फोन इस नंबर 011-23052126 के जरिए दर्ज कराई जा सकती है। यहां पर ईवीएम से जुड़ी शिकायातें को दर्ज करने के साथ उनके समाधान के लिए भी प्रयास किया जा रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

भारत से व्यापर संबंध तोड़ने के बाद पाक में जीवनरक्षक दवाओं की किल्लत

नई दिल्ली : भारत के साथ व्यापार संबंध तोड़ने के फैसले के बाद यहां कई समानों की किल्लत होने लगी है। एक रिपोर्ट के मुताबिक आगे पढ़ें »

महंगे बिल की शिकायतों के बाद केबल टैरिफ की समीक्षा करेगी ट्राई

नई दिल्ली : भारतीय टेलिकॉम नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने यूजर्स द्वारा लगातार महंगे बिल की शिकायत के बाद ब्रॉडकास्टिंग और केबल इंडस्ट्री टैरिफ की दोबारा आगे पढ़ें »

पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लिए बैंकों ने किया विचार-मंथन

बासुकीनाथ में अब पूजा अर्चना के लिए बनेंगे आजीवन दाता कार्ड

आतंकवादियों को अलग-थलग करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है कश्मीर पुलिस : डीजीपी

flood

हिमाचल : बारिश और बाढ़ की चपेट में आने से 8 लोगों की मौत, प्रदेश के 323 सड़के क्षतिग्रस्त

Gun-shot 1

आरपीएफ जवान ने गोलीमार कर की रेलकर्मी समेत उसकी पत्नी और पुत्री की हत्या

saho

इस फिल्‍म के नए पोस्टर में दिखी प्रभास और श्रद्धा कपूर की लव केमिस्ट्री

rajnath

रक्षामंत्री ने पाक को दी चेतावनी, पीओके के अलावा किसी दूसरे विषय पर बातचीत नहीं होगी

जियो फाइबर ब्रॉडबैंड अगले महीने होगी लॉन्च, जानिए प्लान्स

ऊपर