पीएम मोदी आज करेंगे मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, लॉकडाउन से बाहर आने के रोडमैप पर होगी चर्चा

नई दिल्ली : सरकार ने लॉकडाउन खत्म होने की समयसीमा तीन मई तय की थी और अब सरकार ने लॉकडाउन से बाहर आने का रोडमैप बना रही है, जिससे जान भी सुरक्षित रहे और काम भी प्रभावित ना हो।   तीन मई के बाद राज्यों में कोरोना संक्रमण लॉकडाउन को उसी अनुपात में खोलने की इजाजत मिल सकती है। राज्यों सरकारों को आधिकारिक रूप से लॉकडाउन खोलने या बढ़ाने की जिम्मेदारी मिल सकती है। केंद्र सरकार की ओर से हवाई सेवा, रेल सेवा में कुछ शर्तों के साथ लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है।

जानकारों का कहना है कि लॉकडाउन की अवधि बढ़ाकर धीरे धीरे काम काज को शुरू किया जायेगा और नियमों में ढील दी जाएगी। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्रियों की बैठक में हालात की समीक्षा होगी, मुख्यमंत्रियों से एक्शन प्लान मांगा गया है। राज्यों में किए जा रहे प्रयासों के साथ मुख्यमंत्रियों को बताना होगा कि हालात क्या हैं और आगे क्या किया जाना चाहिए। इस पर फैसला एक-दो मई तक आने की उम्मीद है। हालाँकि राज्यों ने संकेत दिए हैं कि वे लॉकडाउन बढ़ाएंगे।

माना जा रहा है कि आखिरी निर्णय केंद्र का भी होगा, जहाँ आवश्यकता होगा केंद्र का हस्तक्षेप होगा। हाल ही में राज्यों ने प्रवासियों के लिए विशेष ट्रेन चलाने की भी मांग की थी और प्रवासियों को लेकर नीति बनाने की मांग भी की थी। हालांकि सामान्य रूप से विमान, रेल या बस सेवा फिलहाल शुरू नहीं होगी। माना जा रहा है कि टास्क फोर्स की सुझाव पर तीन मई के बाद राज्यों में सीमित बस परिवहन शुरू हो सकती है, लेकिन हॉटस्पाट और कंटेनमेंट के बफर जोन में किसी तरह की सेवा शुरू नहीं होगी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

राहुल ने ठोका आईपीएल 2020 का पहला शतक, पंजाब ने बेंगलुरु को 97 रन से हराया

किंग्स इलेवन की आईपीएल में दूसरी सबसे बड़ी जीत दुबई : आईपीएल के 13वें सीजन के 6वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आगे पढ़ें »

अंकिता रैना फ्रेंच ओपन क्वालीफायर से बाहर

पेरिस : भारत की अंकिता रैना गुरुवार को यहां दूसरे दौर में जापान की कुरुमी नारा के खिलाफ सीधे सेटों में हार के साथ फ्रेंच आगे पढ़ें »

ऊपर