पीएम को मिले उपहारों की नीलामी होगी यहां

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार विदेश यात्राएँ करते हैं, इस दौरान उन्हें तमाम उपहार मिलते हैं। कोई उन्हें जैकेट भेंट करता है तो कोई टोपी, कोई उन्होंन शॉल उपहार में देता है तो कोई प्रतीक चिह्न। उन्हें मिले ढेर सारे उपहारों की नीलामी पीएम मी मेन्टोस वेबसाइट पर की जाएगी।

इन बेशकीमती उपहारों का इस्तेमाल आप भी कर सकें तो यह अपनी इच्छा पूरी करने का एक शानदार मौका है। प्रधानमंत्री अपने उपहारों की नीलामी करने जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पिछले 6 महीने में मिले उपहारों की नीलामी की जाएगी। ऑनलाइन होने वाली इस नीलामी में प्रधानमंत्री को भेंट में मिले उपहारों की कीमत 200 रुपये से लेकर 2. 30 लाख रुपये तक रखी गई है।

14 सितंबर को यह नीलामी होगी और इसमें कुल 2772 उपहार शामिल किए गए हैं। यह नीलामी 3 अक्टूबर तक चलेगी। इन गिफ्ट आइटम में एक छोटी सी गणेशजी की मूर्ति है, जिसकी कीमत 200 रुपये तय की गई है। इसी तरह बनारस के बुनकरों द्वारा पीएम मोदी के ऊपर तैयार एक पेंटिंग है, जिसकी कीमत 2. 30 लाख रुपये रखी गई है। यह एक रेशमी कपड़े पर बना चित्र है। इस नीलामी में जो भी व्यक्ति ज्यादा बोली लगाएगा, वह उस खास उपहार को अपने घर लेकर जा सकता है, जिसमें तमाम तरह की तलवारें हैं तो महाराणा प्रताप से लेकर शिवाजी की मूर्ति भी हैं। इनमें फाउंटेन पेन, टी सेट, चीनी मिट्टी के बर्तन, मंदिर और विष्णु, लक्ष्मी और भगवान गणेश की प्रतिमा, पेंटिंग, कालीन और पुस्तकें आदि शामिल हैं।

यह दूसरी बार है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले उपहारों की नीलामी की जा रही है। नीलामी से मिले पैसे का इस्तेमाल नमामि गंगे योजना में किया जाएगा। दिल्ली की नेशनल गैलरी आफ मार्डन आर्ट में इन उपहारों की प्रदर्शनी लगाई गई है। इस प्रदर्शनी का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने किया।

पहले भी हो चुकी है नीलामी
इससे पहले इस साल जनवरी में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उपहारों की नीलामी की गई थी। नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट में 27 और 28 जनवरी को इन उपहारों की नीलामी हुई थी। इसके बाद बचे उपहारों की 29 और 30 जनवरी को ई-नीलामी की गई थी। इस नीलामी में 1900 उपहारों को शामिल किया गया था, नीलामी से मिले पैसे को नमामि गंगे प्रोजेक्ट में लगाया गया था। इससे पहले भी प्रधानमंत्री के उपहारों को 2015 में गुजरात के सूरत में निलाम किया गया था और उस नीलामी से 8. 55 करोड़ रुपए की राशि मिली, जिसे प्रधानमंत्री ने नमामी गंगे मिशन को दान कर दिया था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ओडिशा में विवाहित महिला से सामूहिक बलात्कार,महिला अधिकारी को सौंपा केस

संबलपुर : देश में बलात्कार की घटनाएं थमने का नाम ही नहीं ले रही हैं। हैदराबाद,उन्नाव और मालदह की घटना के बाद अब ओडिशा के आगे पढ़ें »

सऊदी के रेस्तरां में एक साथ प्रवेश कर सकेंगे पुरुष और महिला

रियाद : सऊदी अरब की सरकार लगातार रूढ़िवादी विचारधारा को छोड़कर खुली सोच को अपना रही है। इस दिशा में काम करते हुए सऊदी की आगे पढ़ें »

ऊपर