अगस्त में घटीं विनिर्माण गतिविधियां

Fallback Image

नए ऑर्डर हुए कम

नयी दिल्लीःअगस्त में लगातार दूसरे महीने देश के विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधियों में कमी देखी गई है। सोमवार को जारी विनिर्माण कंपनियों के परचेजिंग मैनेजरों के बीच किए जाने वाले मासिक सर्वेक्षण की एक रपट में यह जानकारी मिली है। आईएचएस मार्किट में मुख्य अर्थशास्त्री और इस रपट की लेखक आशना डोढिया ने कहा, ‘ अगस्त के आंकड़े देश के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि में गिरावट को दर्शाते हैं। यह कम उत्पादन और नए ऑर्डरों की कमी को दिखाते हैं।’
क्या रही स्थित‌ि

अगस्त में निक्की इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) घटकर 51.7 अंक रहा, जो जुलाई के महीने में 52.3 अंक था। वैसे लगातार यह 13वां महीना है जब पीएमआई 50 अंक से ऊपर रहा है। पीएमआई का 50 अंक से ऊपर रहना कारोबार या गतिविधियों में विस्तार और 50 अंक से नीचे रहना इनमें संकुचन को दर्शाता है।


शेयर करें

मुख्य समाचार

टोक्‍यों ओलंपिक में खिलाड़ियों का पूरा समर्थन करेगा देश : कोविंद

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि 24 जुलाई से नौ अगस्त तक आयोजित 2020 टोक्यो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व आगे पढ़ें »

बुकर पुरस्कार विजेता जोखा अल हार्सी पहुंचीं जयपुर साहित्य महोत्सव में, लेखन चुनौतियों का जिक्र किया

जयपुरः ओमान की लेखिका एवं बुकर पुरस्कार विजेता जोखा अल हार्सी के लिए लेखन का सबसे दिलचस्प और चुनौतीपूर्ण पहलू समाज में मौजूद अनसुनी और आगे पढ़ें »

ऊपर