पीएफ खाते में जमा हुआ ब्याज, इन आसान स्टेप्स से जानिए बैलेंस

नई दिल्ली : हाल ही में सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए कर्मचारी भविष्यए निधि (ईपीएफ) पर 8.65 फीसद ब्याज की मंजूरी दी है, जिसके बाद कर्मचारी भविष्य् निधि संगठन (ईपीएफओ) ने सब्सचक्राइबर्स के खाते में ब्याीज की रकम जमा करना शुरू कर दिया है।
इसके बारे में जानकारी लेना चाहते हैं कि आपके ईपीएफ खाते में कितनी राशि जमा है तो कुछ आसान से स्टेप्स से पता लगा सकते हैं कि आपके ईपीएफ खाते में कितने पैसे जमा हैं।

मैसेज से पता करें
ईपीएफओ के साथ आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर रजिस्टंर्ड हो तो आप उस नंबर से मैसेज भेज कर पता करें। ईपीएफ बैलेंस की जानकारी के लिए आप 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेज दीजिए। यूएएन की जगह आप अपना यूएन नंबर लिखिए और ईएनजी की जगह जिस भाषा में आप जवाब चाहते हैं उसके शुरुआती तीन अक्षर लिखिए।
इस ऐप की लीजिये मदद

मोबाइल में उमंग ऐप इंस्टॉहल करें। यहां ज्याकदातर सरकारी सेवाओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं। यहां आप अपने कर्मचारी भविष्या निधि का पासबुक भी देख सकते हैं लेकिन पहले आपको रजिस्ट्रे शन प्रोसेस पूरा करना होगा।

मिस्ड कॉल बता देगा ईपीएफ बैलेंस
यूएएन रजिस्टडर्ड है और उससे बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर और आधार जुड़ा हुआ है तो सिर्फ एक मिस्डउ कॉल के जरिये आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक करें। 011-22901406 पर मिस्डई कॉल करें, इसके बाद आपके पास एसएमएस आएगा, जिसमें आपके ईपीएफ बैलेंस की जानकारी होगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

Rain of currency

आधे घंटे तक हुई नोटों की बारिश, लूटने के लिए लोगों में होड़

कोलकाता : महानगर में डलहौजी इलाके के बेंटिक स्ट्रीट मेें बुधवार की दोपहर अचानक एक कमर्शियल बिल्डिंग से नोटों की बारिश होने लगी। दरअसल, हुआ आगे पढ़ें »

Hemant Biswa Sarma

असम सरकार ने मोदी सरकार से एनआरसी बिल रद्द करने अपील की

नई दिल्ली : असम सरकार ने केंद्र सरकार से हाल में जारी किए गए नैशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजन्स (एनआरसी) बिल को रद्द करने की अपील आगे पढ़ें »

ऊपर