पीएफ खाते में जमा हुआ ब्याज, इन आसान स्टेप्स से जानिए बैलेंस

नई दिल्ली : हाल ही में सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए कर्मचारी भविष्यए निधि (ईपीएफ) पर 8.65 फीसद ब्याज की मंजूरी दी है, जिसके बाद कर्मचारी भविष्य् निधि संगठन (ईपीएफओ) ने सब्सचक्राइबर्स के खाते में ब्याीज की रकम जमा करना शुरू कर दिया है।
इसके बारे में जानकारी लेना चाहते हैं कि आपके ईपीएफ खाते में कितनी राशि जमा है तो कुछ आसान से स्टेप्स से पता लगा सकते हैं कि आपके ईपीएफ खाते में कितने पैसे जमा हैं।

मैसेज से पता करें
ईपीएफओ के साथ आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर रजिस्टंर्ड हो तो आप उस नंबर से मैसेज भेज कर पता करें। ईपीएफ बैलेंस की जानकारी के लिए आप 7738299899 पर EPFOHO UAN ENG लिखकर भेज दीजिए। यूएएन की जगह आप अपना यूएन नंबर लिखिए और ईएनजी की जगह जिस भाषा में आप जवाब चाहते हैं उसके शुरुआती तीन अक्षर लिखिए।
इस ऐप की लीजिये मदद

मोबाइल में उमंग ऐप इंस्टॉहल करें। यहां ज्याकदातर सरकारी सेवाओं के बारे में जानकारी ले सकते हैं। यहां आप अपने कर्मचारी भविष्या निधि का पासबुक भी देख सकते हैं लेकिन पहले आपको रजिस्ट्रे शन प्रोसेस पूरा करना होगा।

मिस्ड कॉल बता देगा ईपीएफ बैलेंस
यूएएन रजिस्टडर्ड है और उससे बैंक अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर और आधार जुड़ा हुआ है तो सिर्फ एक मिस्डउ कॉल के जरिये आप अपना ईपीएफ बैलेंस चेक करें। 011-22901406 पर मिस्डई कॉल करें, इसके बाद आपके पास एसएमएस आएगा, जिसमें आपके ईपीएफ बैलेंस की जानकारी होगी।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

वेस्टइंडीज जीत के करीब, इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 313 रन बनाए

साउथैम्पटन : इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में वेस्टइंडीज जीत की ओर है। मैच के पांचवें दिन टी ब्रेक तक मेहमान टीम ने 4 विकेट के आगे पढ़ें »

पगबाधा का फैसला सिर्फ और सिर्फ डीआरएस से हो : तेंदुलकर

नयी दिल्ली : महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने अंपायरों के फैसलों की समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) को ‘अंपायर्स कॉल’ को हटाने आगे पढ़ें »

ऊपर