पीएनबी में इन दो बड़े बैंकों का जल्द हो सकता है विलय

नई दिल्ली : मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्रालय तेजी से कार्य कर रही है। अधिकारियों को कई जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार अधिकारियों के साथ बैठक कर रही हैं। बैंकों के मर्जर को लेकर वित्त मंत्रालय ने एक्शन तेज किया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा के बाद अब पंजाब नेशनल बैंक के मर्जर को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं। वित्त मंत्रालय ने इस मामले में बैंकों के साथ मर्जर पर चर्चा भी की है।

इन बैंकों में हो सकता है विलय

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक सबसे बड़ा मर्जर पीएनबी में होगा। पीएनबी में दो बड़े बैंकों का विलय हो सकता है। इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। जल्द ही नोट को कैबिनेट में पेश किया जाएगा। कैबिनेट मंजूरी के बाद प्रक्रिया को अमल में लाया जाएगा। वहीँ वित्त मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि मर्जर का प्रस्ताव दो चरण में होगा। पहले चरण में पंजाब नेशनल बैंक के साथ इलाहाबाद बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र को मर्ज किया जा सकता है। वहीं, दूसरे चरण में केनरा बैंक के साथ 2 बैंकों के मर्जर का प्रस्ताव है। पंजाब नेशनल बैंक में दो बैंकों के मर्जर के बाद केनरा बैंक में भी दो बैंकों का विलय हो सकता है।

दरअसल बैंकों को एनपीए से निपटने और मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए सरकारी बैंकों का मर्जर जरूरी है। कई ब्रोकरेज फर्म भी बैंकों के कंसॉलिडेशन पर जोर दे चुकी हैं और सरकार भी इसके पक्ष में है। एसबीआई के साथ छह बैंकों का विलय हो चुका है और बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक का विलय पूरा किया गया। सरकार निजी बैंकों के बढ़ते कारोबार के साथ सार्वजनिक बैंकों को मजबूती देना चाहती है।

दो चरण में होना है बैंकों का मर्जर
बैंकों का मर्जर दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में इनकी संख्या 21 से घटाकर 12 हो सकती है। दूसरे चरण में सरकार बैंकों की संख्या घटाकर 6 पर ला सकती है। आपको बता दें कि सरकार का लक्ष्य सरकारी बैंकों का आपस में विलय करके देश में 5-6 बड़े बैंक बनाने का है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोशल मीडिया पर समझदारी से बात करें अफरीदी और गंभीर : वकार

नयी दिल्ली : पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच वकार युनूस ने क्रिकेट टीम के अपने पूर्व साथी शाहिद अफरीदी और भारतीय के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम आगे पढ़ें »

होंडा ने पेश किया होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI, जानिए कीमत और खासियत

नई दिल्ली : टू-व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल ने आज नई होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI लॉन्च किया है, इस नेक्स्ट जेनरेशन बाइक में आगे पढ़ें »

ऊपर