पीएनबी में इन दो बड़े बैंकों का जल्द हो सकता है विलय

नई दिल्ली : मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वित्त मंत्रालय तेजी से कार्य कर रही है। अधिकारियों को कई जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार अधिकारियों के साथ बैठक कर रही हैं। बैंकों के मर्जर को लेकर वित्त मंत्रालय ने एक्शन तेज किया है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा के बाद अब पंजाब नेशनल बैंक के मर्जर को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं। वित्त मंत्रालय ने इस मामले में बैंकों के साथ मर्जर पर चर्चा भी की है।

इन बैंकों में हो सकता है विलय

वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक सबसे बड़ा मर्जर पीएनबी में होगा। पीएनबी में दो बड़े बैंकों का विलय हो सकता है। इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। जल्द ही नोट को कैबिनेट में पेश किया जाएगा। कैबिनेट मंजूरी के बाद प्रक्रिया को अमल में लाया जाएगा। वहीँ वित्त मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि मर्जर का प्रस्ताव दो चरण में होगा। पहले चरण में पंजाब नेशनल बैंक के साथ इलाहाबाद बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र को मर्ज किया जा सकता है। वहीं, दूसरे चरण में केनरा बैंक के साथ 2 बैंकों के मर्जर का प्रस्ताव है। पंजाब नेशनल बैंक में दो बैंकों के मर्जर के बाद केनरा बैंक में भी दो बैंकों का विलय हो सकता है।

दरअसल बैंकों को एनपीए से निपटने और मजबूत अर्थव्यवस्था के लिए सरकारी बैंकों का मर्जर जरूरी है। कई ब्रोकरेज फर्म भी बैंकों के कंसॉलिडेशन पर जोर दे चुकी हैं और सरकार भी इसके पक्ष में है। एसबीआई के साथ छह बैंकों का विलय हो चुका है और बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक का विलय पूरा किया गया। सरकार निजी बैंकों के बढ़ते कारोबार के साथ सार्वजनिक बैंकों को मजबूती देना चाहती है।

दो चरण में होना है बैंकों का मर्जर
बैंकों का मर्जर दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में इनकी संख्या 21 से घटाकर 12 हो सकती है। दूसरे चरण में सरकार बैंकों की संख्या घटाकर 6 पर ला सकती है। आपको बता दें कि सरकार का लक्ष्य सरकारी बैंकों का आपस में विलय करके देश में 5-6 बड़े बैंक बनाने का है।

मुख्य समाचार

भारत – पाकिस्तान मैच बारिश के कारण रूका

रोहित का रिकार्ड शतक कोहली ने नाबाद अर्धशक जड़ा मैनचेस्टरः भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ विश्व कप मैच में जब 46.4 ओवर में चार विकेट पर 305 आगे पढ़ें »

इंटरनेशनल फिल्मों को पीछे छोड़, शंघाई फिल्म फेस्टिवल में ‘सुई धागा’ ने मारी बाजी

नई दिल्ली : अनुष्का शर्मा और वरुण धवन की फिल्म 'सुई धागा-मेड इन इंडिया' ने इंटरनेशनल फिल्मों को पीछे छोड़ कर शंघाई इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल आगे पढ़ें »

मीडिया की मौजूदगी में ममता से मुलाकात करेंगे हड़ताली डॉक्टर

कोलकाताः देशभर में चल रही डॉक्टरों की हड़ताल के मामले में रोज नए मोड़ आ रहे हैं। बंगाल के डॉक्टरों ने अब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आगे पढ़ें »

अमेरिका और चीन के बीच तनाव का फायदा उठा सकता है भारत

नई दिल्ली : अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध चल रहा है, जो कि भारत के लिए एक बड़ा अवसर हो सकता है। वाणिज्य आगे पढ़ें »

भारत और म्यामां की सेनाओं ने चलाया संयुक्त अभियान, उग्रवादियों को बनाया निशाना

नयी दिल्ली : पूर्वोत्तर में भारत और म्यामां की सेनाओं ने उग्रवादियों के खिलाफ अभियान चला कर उन्हें निशाना बनाया। दोनों देशों की सेनाओं ने आगे पढ़ें »

स्विस बैंक के खाताधारकों पर शिकंजा कसना शुरू

नयी दिल्ली/बर्नः स्विट्जरलैंड के बैंकों में अघोषित खाते रखने वाले भारतीयों के खिलाफ दोनों देशों की सरकारों ने शिकंजा कसना शुरू किया है। इस सिलसिले आगे पढ़ें »

नई दिल्ली : यह कंपनी के दूध के खाली पाउच के बदले देगी 50 पैसे

नई दिल्ली : दूध के खाली पाउच के बदले जल्द ही आपको पैसे मिलेंगे। यह कदम महाराष्ट्र सरकार पर्यावरण को ध्यान में रखकर उठाने जा आगे पढ़ें »

ट्रेन में बासी खाना परोसने वाले वेंडर को मिला एक्सटेंशन, केंद्रीय मंत्री की शिकायत भी बेअसर

प्रयागराज : आईआरसीटीसी ने गत दिनों वंदे भारत एक्सप्रेस में बासी खाना परोसने वाले वेंडर को रात्रि का भोजन उपलब्ध कराने के लिए तीन महीने आगे पढ़ें »

एक देश, एक चुनाव पर चर्चा के लिए मोदी ने बुलाई सभी दलों के अध्यक्षों की बैठक

नयी दिल्ली: ‘एक देश, एक चुनाव’ के मुद्दे पर बातचीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राजनीतिक दलों की बैठक बुलाई है। लोकसभा और आगे पढ़ें »

बड़े पर्दे पर वापसी को तैयार ऋषि कपूर, जूही संग इस फिल्म में करेंगे काम

मुंबईः कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को मात देने के बाद ऋषि कपूर वतन लौटते ही बड़े पर्दे पर जल्‍द ही वापसी करने वाले हैं। खबरों आगे पढ़ें »

ऊपर