पाकिस्तान के कारण हो रहा है एयर इंडिया को 300 करोड़ रुपये का नुकसान, जानिए क्यों

नई दिल्ली : पाकिस्तानी उड़ान क्षेत्र में प्रवेश पर पाबंदी के कारण नई दिल्ली से यूरोप, खाड़ी क्षेत्र और अमेरिका के गंतव्य स्थलों की दूरी बढ़ जाने से एयर इंडिया को अब तक करीब 300 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है, यह नुकसान इस साल फरवरी से हुआ है। आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को आत्मघाती बम विस्फोट के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गई, जिसके बाद भारतीय उड़ानों के लिए पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया गया।

एयर इंडिया के अधिकारी के मुताबिक यूरोप और उत्तरी अमेरिका के लिए विमान संचालन एयरलाइन के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र पर रोक के कारण उड़ानों की दिशा में परिवर्तन को लेकर काफी नुकसान हुए हैं। नई दिल्ली से उड़ान भरने वाले विमानों की उड़ान अवधि बढ़ जाने और अतिरिक्त ईंधन की खपत और कर्मचारियों पर होने वाले खर्च में वृद्धि व उड़ानों में कमी के कारण से एयर एंडिया को रोजाना छह करोड़ रुपये का नुकसान हो रहा है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि एयर इंडिया ने इस संबंध में हमें सूचित किया है। सभी संबंधित पक्षों के साथ इस पर विचार किया जा रहा है।

रोक के कारण एयर इंडिया की उड़ान को नई दिल्ली से अमेरिका जाने में दो-तीन घंटे लगते हैं, वहीं यूरोप की उड़ानों को करीब दो घंटे अधिक लगते हैं, जिससे वित्तीय नुकसान होता है। भारतीय वायुसेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी शिविरों पर 27 फरवरी को हमला करने के बाद से पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में उड़ान भरने पर रोक लगा दी गई है, जिससे नई दिल्ली से यूरोप और अमेरिका के लिए विमान सेवा संचालित करने वाली अधिकांश एयरलाइंस प्रभावित हुई हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोशल मीडिया पर समझदारी से बात करें अफरीदी और गंभीर : वकार

नयी दिल्ली : पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच वकार युनूस ने क्रिकेट टीम के अपने पूर्व साथी शाहिद अफरीदी और भारतीय के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम आगे पढ़ें »

होंडा ने पेश किया होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI, जानिए कीमत और खासियत

नई दिल्ली : टू-व्हीलर निर्माता कंपनी होंडा मोटरसाइकिल ने आज नई होंडा सीडी 110 ड्रीम बीएस VI लॉन्च किया है, इस नेक्स्ट जेनरेशन बाइक में आगे पढ़ें »

ऊपर