पांच हजार से अधिक ‘जोखिम वाले निर्यातकों’ की पहचान

फर्जी चालान से जीएसटी रिफंड का दावा

नयी दिल्लीः फर्जी चालान या बिलों के जरिये माल एवं सेवा कर (जीएसटी) रिफंड का दावा करने वाले 5,106 ‘जोखिम वाले निर्यातकों’ की सरकार ने पहचान की है। इलेक्ट्रानिक जांच के बजाए हाथों से पड़ताल के बाद ही ऐसे निर्यातकों के दावों का रिफंड जारी होगा।  केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एचं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने सही दावे दाखिल करने वाले निर्यातकों को आश्वस्त किया है कि उनके रिफंड की प्रक्रिया ‘आटोमेटेड’ तरीके से होगी और यह समय पर जारी होगा।  सीबीआईसी ने गत सोमवार को अपने सीमा शुल्क और जीएसटी अधिकारियों को निर्देश दिया था कि वे पहले से निर्धारित जोखिम मानकों के आधार पर ‘जोखिम’ वाले निर्यातकों के इनपुट कर क्रेडिट (आईटीसी) का सत्यापन करें।

क्या है स्थित‌िः सीबीआईसी सूत्रों के अनुसार आईजीएसटी रिफंड के ऐसे धोखाधड़ी वाले दावे 1,000 करोड़ रुपये से अधिक के हो सकते हैं। कुल 1.42 लाख निर्यातकों में से 5,106 की पहचान जोखिम वाले निर्यातकों के रूप में हुई है। यह कुल निर्यातकों का 3.5 प्रतिशत है। सीबीआईसी ने कहा कि इन निर्यातकों के संदर्भ में भी निर्यात की अनुमति तत्काल दी जाएगी। हालांकि, इन रिफंड अधिकतम 30 दिन में आईटीसी के सत्यापन के बाद होगा। आईजीएसटी रिफंड की मैन्यूअल तरीके से जांच का उद्देश्य गड़बड़ी करने वाले निर्यातकों की धोखाधड़ी से बचाव करना है। पिछले दो दिन 17 और 18 जून को 925 निर्यातकों द्वारा जारी माल भेजने के 1,436 बिल रोके गये हैं। प्रतिदिन करीब 9,000 निर्यातक 20,000 बिल जमा कराते हैं। इस लिहाज से रोक गए बिलों की संख्या काफी कम है।

मुख्य समाचार

इंडोनेशिया ओपन : फाइनल में यामागुची से हारीं पीवी सिंधु

जकार्ता : पांचवीं सीड भारत की पीवी सिंधू का 2019 में अपने पहले खिताब का सपना इंडोनेशिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के फाइनल में रविवार को आगे पढ़ें »

ayushmann khurrana talked about the rights of homosexuals

समलैंगिकों के अधिकारों को लेकर बोले ये अभिनेता

मुंबईः बॉलीवुड के चर्चित अभिनेता आयुष्मान खुराना एक के बाद एक हिट फिल्मों को देकर लगातार चर्चा में बने हुए हैं। आयुष्मान की प्रशंसा उनकी आगे पढ़ें »

Kanpur: Girl students of MBBS for chocolate have flogged

कानपुर:चॉकलेट के लिए एमबीबीएस की छात्राओं ने की जमकर लात-घूंसों की बरसात

कानपुर : कानपुर के गणेश शंकर विद्यार्थी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की दो छात्राओं के बीच चॉकलेट खाने को लेकर जमकर मारपीट का मामला सामने आगे पढ़ें »

Hrithik and Katrina to be seen in the remake of satte pe satta

इस फिल्‍म के रीमेक में नजर आयेंगे ऋतिक और कैटरीना

मुंबईः बॉलीवुड अभिनेता ऋतिक रोशन और अभिनेत्री कैटरीना कैफ फिल्म 'बैंग बैंग' के बाद एकबार फिर बडे़ पर्दे पर धमाल मचाते हुए नजर आयेंगे। सुपरहिट आगे पढ़ें »

Chandrayaan-2 will launch tomorrow, rehearsal complete

चंद्रयान-2 कल होगा लॉन्च, रिहर्सल हुई पूरी

नई दिल्ली : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान (इसरो) का चंद्रयान-2 अपनी रिहर्सल को सफलतापूर्वक पूरी करने के बाद 22 जुलाई को दोपहर 2:43 पर श्रीहरिकोटा आगे पढ़ें »

भारतीय रेल वित्त निगम में हिस्सेदारी बेचकर आईपीओ से 1000 करोड़ रुपये जुटाएगी सरकार

नई दिल्ली : सरकार आईपीओ के जरिए भारतीय रेल वित्त निगम (आईआरएफसी) में 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचकर 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही आगे पढ़ें »

Measles' per hour in the world leads to the death of ten children

विश्व में प्रति घंटे ‘खसरे’ से होती है दस बच्चों की मौत

उदयपुर : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से पूरे विश्व में तेजी से फैलने वाली बीमारियों की सूची निकाली गई। जिसमें उन्होंने बताया कि आगे पढ़ें »

12 criminals in Patna threw a young man with bullets, death

पटना में 12 अपराधियों ने दिनदहाड़े युवक को गोलियों से भूना, मौत

पटनाः बिहार में प्रशासन सुरक्षा व्यवस्‍था के टाइट होने का दावा करता है। लेकिन अपराधी उन दावों की हवा निकालने में लगे रहते हैं। इसी आगे पढ़ें »

The country has changed, good days have come: JP Nadda

देश बदल गया, अच्छे दिन आ गए : जेपी नड्डा

मुंबईः भाजपा के ​कार्यवाहक अध्यक्ष जेपी नड्डा ने रविवार को मुंबई में आयोजित एक कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। जिसमें उन्होंने कहा कि देश आगे पढ़ें »

Yogi from family of victims of Sonbhadra massacre

सोनभद्र हत्याकांड के पीड़ितों के परिवार वालों से मिले योगी

सोनभद्र : सोनभद्र हत्याकांड के पांच दिन बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को मृतकों और घायलों के परिजनों से मुलाकात की। आगे पढ़ें »

ऊपर