पहली बार : शून्य से भी नीचे चली गई तेल की कीमत

सिंगापुर: ब्याज दरें तो शून्य से नीचे जाती आपने सुनी होंगी, लेकिन चाइनीज वायरस कोरोना का असर देखिए कि तेल की कीमत भी पहली बार शून्य से नीचे चली गईं। यानी तेल कंपनियां तेल भी देंगी और साथ ही पैसा भी देंगी। महामारी का यह साइड इफेक्ट हुआ है कनाडा में। अल्बर्टा के प्रीमियर जेसन केनी ने ट्वीट करके बताया कि कनाडा के कुछ तेल उत्पादों की कीमत सोमवार को नकारात्मक हो गई है। उन्होंने तेल और गैस उद्योग को सहायता देने के लिए संघीय सरकार से आह्वान किया है।ट्वीट में, केनी ने एक स्क्रीनशॉट साझा किया, जिसमें दिखाया गया था कि पश्चिमी कनाडाई सिलेक्ट तेल शून्य से 0.15 डॉलर प्रति बैरल गिर रहा है। सोमवार सुबह तक, कनाडाई तेल की कीमतें और भी कम दिखाई दीं, कुछ अल्बर्टा तेल शून्य से 4.68 डॉलर प्रति बैरल के लिए बेच रहे थे।
दो दशक के निम्न स्तर पर :

अमेरिकी कच्चा तेल दो दशक से अधिक के अपने निचले स्तर 15 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया। एशियाई बाजार में शुरुआती कारोबार के दौरान डब्ल्यूटीआई 19 प्रतिशत से अधिक की गिरावट के साथ 14.73 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर आ गया।बाद में कुछ सुधार हुआ और यह 15.78 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। अंतरराष्ट्रीय मानक ब्रेंट क्रूड 4.1 प्रतिशत गिरकर 26.93 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंचा। इसके बाद इसमें थोड़ा और सुधार हुआ और यह 28.11 डॉलर के भाव पर रहा। निवेशकों द्वारा ओपेक द्वारा पिछले सप्ताह घोषित तेल उत्पादन में कटौती का एहसास होने के बाद स्लाइड आई और रूस को सीओवीआईडी ​​-19 के बंद होने के कारण दुनिया में तेल की मांग में भारी गिरावट की भरपाई के लिए पर्याप्त नहीं होगा। ओपेक सौदे से तेल उत्पादन में प्रति दिन 9.7 मिलियन बैरल या लगभग 10 प्रतिशत की कमी आएगी। लेकिन उड़ानों के रद्द होने और लाखों लोगों के बेरोजगार होने या घर से काम करने के कारण, तेल आधारित ईंधन की खपत में गिरावट आई है, और तेल की मांग में 25-35 प्रतिशत की कमी आई है। विश्लेषकों का कहना है कि निर्माता के लिए ड्रिलिंग तेल को जारी रखना कम खर्चीला होगा, उसे बंद कर फिर से शुरू करने की तुलना में

शेयर करें

मुख्य समाचार

आज रॉयल बंगाल टाइगर का जन्म दिन

नयी दिल्ली : बंगाल के ‘रॉयल बंगाल टाइगर’, ‘प्रिंस आफ कोलकाता ’ या फिर ‘दादा’, का जन्म 8 जुलाई 1972 (48 वर्ष) को हुआ था। आगे पढ़ें »

बंगाल में सात दिन के लिए निरूद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू रहेगा : ममता

कोलकाता :  देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों से बचाव के लिए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में आगे पढ़ें »

ऊपर