पश्चिम बंगाल की 20 अरब डॉलर आकार की लॉजिस्टिक्स क्षेत्र की नीति तैयार, जल्द उद्योग के लिये जाएंगे विचार : अमित मित्रा

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में महामारी का रूप धारण कर चुके कोरोना काल के बीच राज्य के वित्त मंत्री अमित मित्रा ने शनिवार को कहा कि राज्य की लॉजिस्टिक्स नीति तैयार है और इस पर जल्द उद्योग जगत के विचार लिए जाएंगे। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित एक वेबनार को संबोधित करते हुए मित्रा ने कहा कि इस नीति के तहत राज्य के छितरे लॉजिस्टिक्स क्षेत्र के एकीकरण का प्रयास किया जाएगा। साथ ही इससे क्षेत्र की दक्षता बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।
लॉजिस्टिक्स क्षेत्र काफी महत्वपूर्ण
मित्रा ने कहा, ‘लाजिस्टिक्स पर नीति तैयार है और हम इस पर उद्योग के विचार लेंगे। लॉजिस्टिक्स क्षेत्र काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह रोजगार के काफी अवसर पैदा करता है।’ उन्होंने कहा कि नीति के तहत दूरदराज के क्षेत्रों के लिए संपर्क, प्रौद्योगिकी को अपनाने पर जोर दिया जाएगा। साथ ही इसके तहत लॉजिस्टिक्स कौशल का निर्माण भी किया जाएगा।
लॉजिस्टिक्स क्षेत्र का आकार 20 अरब डॉलर का
मित्रा ने कहा कि राज्य के लॉजिस्टिक्स क्षेत्र का आकार 20 अरब डॉलर है। इस वजह से यह कारोबार की दृष्टि से काफी आकर्षक क्षेत्र है। उन्होंने कहा कि अकेले कोलकाता में भी उपभोक्ताओं की संख्या 1.4 करोड़ है। उन्होंने कहा कि सरकार सिलिगुड़ी, माल्दा, ताजपुर और दुर्गापुर में लॉजिस्टिक्स केंद्रों को प्रोत्साहन दे रही है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पृथ्वी सॉव का शानदार अर्धशतक, दिल्‍ली ने चेन्‍नई को 44 रन से हराया

चेन्नई सुपरकिंग्स पर दिल्ली कैपिटल्स की 7वीं जीत, सीजन में चेन्नई की लगातार दूसरी हार दुबई : तीन बार की चैंपियन चेन्‍नई सुपर किंग्स को दिल्ली आगे पढ़ें »

हैदराबाद के खिलाफ जीत का खाता खोलने उतरेगी केकेआर

अबुधाबी : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के शुरूआती मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान दिनेश कार्तिक की योजनाओं की आलोचना हुई जो शनिवार आगे पढ़ें »

ऊपर