पवन ऊर्जा दर 3.46 रुपये प्रति यूनिट के रिकार्ड निम्न स्तर पर

नयी दिल्लीः सोलर एनर्जी कार्पोरेशन ऑफ इंडिया (एसईसीआई) द्वारा की गई 1,000 मेगावाट की नीलामी में पवन ऊर्जा की दर 3.46 रुपये प्रति यूनिट के रिकार्ड निम्न स्तर पर पहुंच गई।  इससे पहले सौर ऊर्जा की दर भी 2.97 रुपये प्रति यूनिट के न्यूनतम स्तर को छू चुकी है। इस माह की शुरुआत में रेवा सोलर पार्क की सौर ऊर्जा के लिये यह दर बोली गई। पवन ऊर्जा के लिये औसत दर पांच रुपये के आसपास है। स्वच्छ ऊर्जा के क्षेत्र में यह एक नया घटनाक्रम है। उद्योग संगठन ने कंपनियों को बढ़चढ़कर बोली लगाने को लेकर सतर्क भी किया  था। भारतीय पवन ऊर्जा विनिर्माता संघ ने बोली शुरू होने से पहले कुछ कंपनियों को वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के क्रियान्वयन को देखते  हुये सतर्क रहने की सलाह दी थी।
चौथे स्थान पर भारत
पवन ऊर्जा की स्थापित क्षमता के मामले में वैश्विक स्तर पर चीन, अमरीका और जर्मनी के बाद भारत  का चौथा स्थान है। भारत सरकार ने  2022 तक अक्षय ऊर्जा  से  1,75,000 मेगावाट उत्पादन का लक्ष्य रखा है। इसमें 60,000 मेगावाट उत्पादन पवन ऊर्जा से होगा।  सूत्र ने बताया, ‘‘ग्रीन इंफ्रा विंड एनर्जी, इनोक्स विंड इनफ्रास्ट्रक्चर सर्विसिज, ओस्त्रो कच्छ विंड, माइत्राह एनर्जी और अदाणी ग्रीन एनर्जी सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनियां रहीं। इन पांचों ने 1,000 मेगावाट क्षमता के ब्लॉक में 3.46 रुपये प्रति यूनिट का दाम लगाया।’’
प्रतीक्षा में हरित भविष्य
बिजली, कोयला और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कहा ‘सौर ऊर्जा की दर तीन रुपये प्रति यूनिट से नीचे जाने और पारदर्शी तरीके से हुई नीलामी में पवन ऊर्जा की दर 3.46 रुपये प्रति यूनिट के रिकार्ड निम्न स्तर पर पहुंचने के बाद हरित भविष्य भारत की प्रतीक्षा कर रहा है।’

मुख्य समाचार

एचडीएफसी बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानिए क्या है नई ब्याज दरें

नई दिल्ली: निजी क्षेत्र की बैंक एचडीएफसी बैंक ने दो करोड़ रुपये की राशि से नीचे की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी ) राशि पर ब्याज की आगे पढ़ें »

जापान ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे साई प्रणीत

टोक्योः भारत के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत जापान ओपन पुरुष एकल के दूसरे दौर में पहुंच गए जिन्होंने सीधे सेटों में केंतो निशिमोतो आगे पढ़ें »

PM Modi, Azad, Tilak Jayanti, tribute

मोदी ने बाल गंगाधर तिलक और चंद्रशेखर आजाद को दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक एवं लोकप्रिय स्वतंत्रता सेनानी चंद्रशेखर आजाद और बाल गंगाधर तिलक की आगे पढ़ें »

विंडीज दौरे में जगह नहीं मिलने से निराश है यह युवा खिलाड़ी

मनीष और श्रेयस को मिला मौका नई दिल्लीः भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल ने विंडीज दौरे के लिए भारत की सीमित ओवर टीम में आगे पढ़ें »

अगर ट्रंप का दावा सही तो मोदी ने देश को दिया धोखा : राहुल

नई दिल्ली : भारत की राजनीति में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कश्मीर पर मध्यस्थता वाले बयान के बाद से ही खलबली मची हुई है। आगे पढ़ें »

Donald Trump Statement, Indo-Pak Mediation

अमेरिका ने भारत-पाक मुद्दे पर ट्रंप के बयान का किया बचाव, एस जयशंकर ने भी दिया जवाब

वॉशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" के लिए तैयार होने की बात सोमवार को व्हाइट आगे पढ़ें »

दो साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी करेगा यह कैरेबियाई खिलाड़ी…

पाेलार्ड भी टीम में बारबाडोसः दिग्गज फिरकी गेंदबाज सुनील नारायण और कीरोन पोलार्ड को भारत के खिलाफ टी-20 सीरीज के शुरआती दो मैचों के लिए विंडीज आगे पढ़ें »

shraddha kapoor

स्ट्रीट डांसर 3D  के सेट पर घायल हुई  श्रद्धा कपूर…

मुबंई : बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर और वरुण धवन एकसाथ फिल्म स्ट्रीट डांसर 3D में नजर आएंगे और इसके लिए श्रद्धा जमकर परिश्रम कर रही आगे पढ़ें »

बांग्‍लादेश सीरीज के पहले मैच के बाद रिटायर होगा श्रीलंका का यह दिग्गज गेंदबाज

कोलंबोः श्रीलंका के स्टार गेंदबाज लसित मलिंगा बांग्लादेश के खिलाफ आगामी तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा आगे पढ़ें »

आरटीआई बिल संशोधन पर सोनिया ने उठाए सवाल, कहा- खत्म होगी आयोग की आजादी

नई दिल्ली : सूचना का अधिकार बिल के संशोधन को लेकर सोमवार को लोकसभा में जम कर बहस हुई लेकिन पक्ष-विपक्ष के बीच चली गहमा-गहमी आगे पढ़ें »

ऊपर