न्यूनतम स्तर पर जाने के बाद आज दिखा क्रूड ऑयल की कीमतों में रिकवरी

नई दिल्ली : ब्रेंट क्रू़ड ऑयल का वायदा भाव बुधवार को दो दशकों के न्यूनतम स्तर तक चले जाने के बाद इसमें 6.8 फीसद की बढ़त के साथ रिकवरी हुई है और भाव 20.64 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया है। वैश्विक तेल बाजार में लगातार अनिश्चितताओं के कारण यह बुधवार को 15.98 डॉलर प्रति बैरल पर चला गया था।

पिछले सप्ताह डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल न्यूनतम स्तर पर चला गया था, हालाँकि जानकारों का कहना है कि ब्रेंट क्रूड ऑयल का वैसा हाल नहीं होगा, लेकिन स्टोरेज को लेकर मुश्किलें बढ़ती हैं और उस स्थिति में यह शून्य तक जा सकता है। आज सुबह डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल और ब्रेंट क्रूड ऑयल दोनों में ही तेजी देखी गई, सुबह क्रूड ऑयल डब्ल्यूटीआई का फ्यूचर भाव 3.70 फीसद या 0.51 डॉलर की बढ़त के साथ 14.29 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड करता दिखा। ब्रेंट ऑयल के फ्यूचर भाव में आज काफी रिकवरी दिखी, आज सुबह 2.65 फीसद या 0.54 डॉलर की बढ़त के साथ 20.90 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड करता दिखा।जानकारों के मुताबिक कच्चे तेल का ग्लोबल स्टोरेज भरा हुआ है। वहीँ मौजूदा हालात में तेल की मांग में भारी कमी है।

वहीं सोमवार को अमेरिका में क्रूड ऑयल का प्रति बैरल वायदा भाव शून्य से 37.63 डॉलर नीचे चला गया था। हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बाद भी देश के बड़े महानगरों में आज को पेट्रोल और डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं दिखा। आज राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 69.59 रुपये प्रति लीटर, डीजल 62.29 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में आज पेट्रोल 76.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 66.21 रुपये प्रति लीटर है। वहीं कोलकाता में आज पेट्रोल 73.30 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 65.62 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

पीएम व कैलाश के खिलाफ तृणमूल ने चुनाव आयोग में की शिकायत

सन्मार्ग संवाददाता कोलकाताः तृणमूल के राज्यसभा सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने कहा है कि चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। ऐसे में प्रधानमंत्री का आगे पढ़ें »

टर्निंग ट्रैक पर फाइनल का टिकट कटाने उतरेगा भारत

टीम इंडिया को सिर्फ एक ड्रॉ की जरूरत, इंग्लैंड रेस से बाहर अहमदाबाद : पिछले दो मैचों में दबदबा बनाने में सफल रहा भारत गुरुवार से आगे पढ़ें »

ऊपर