निर्यात को बढ़ावा देने के लिये राज्यों को प्रोत्साहन देने पर विचार, एपल के कारखाने के प्रस्ताव का इंतजारः प्रभु

नयी दिल्ली: वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि मंत्रालय उन राज्यों के लिये प्रोत्साहन पर विचार कर रहा है जो निर्यात को बढ़ावा देने के लिये सक्रिय भूमिका निभा रहा है क्योंकि इससे आर्थिक वृद्धि को गति देने में मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी कहा कि मंत्रालय को आईफोन बनाने वाली एपल से देश में कारखाना लगाने को लेकर ठोस प्रस्ताव मिलने का इंतजार है। प्रभु ने कहा कि उन्होंने इस बारे में राज्यों से विचार मांगे है। यह बात व्यापार विकास एवं संवर्द्धन परिषद की तीसरी बैठक के दौरान उठी। उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, हम कुछ विचार पर सोच रहे हैं कि क्या हम निर्यात को बढ़ावा देने वाले राज्यों को प्रोत्साहन दे सकते हैं। मैंने राज्यों के समक्ष इस विचार को रखा और उनसे इस बारे में अपनी राय देने को कहा है। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहा कि देश की आर्थिक वृद्धि को गति देने में व्यापार की उल्लेखनीय भूमिका है।

उन्होंने कहा कि अगर राज्यों का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) बढ़ता है, इससे देश की वृद्धि दर बढ़ेगी। जिलों के जीडीपी पर भी ध्यान होना चाहिए। इससे देश की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी। प्रभु ने कहा कि मंत्रालय निर्यात को बढ़ावा देने तथा देश की औद्योगिक वृद्धि को गति देने के लिये रणनीति तैयार करने की प्रक्रिया में है। जीएसटी रिफंड से संबंधित बैठक में निर्यातकों द्वारा उठाये गये मुद्दों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर चर्चा हुई और मंत्रालय इस मामले के समाधान के लिये ई-वालेट प्रणाली पर काम कर रहा है। प्रभु के अनुसार बैठक के दौरान गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्किर ने सुझाव दिया है कि सभी राज्य निर्यात नीति तैयार करे। अबतक गुजरात, तमिलनाडु, त्रिपुरा और जम्मू कश्मीर समेत केवल 14 राज्यों यह काम किया है। आईफोन विनिर्माता अमेरिकी कंपनी एपल के भारत में हैंडसेट विनिर्माण शुरू करने के प्रस्ताव पर प्रभु ने कहा, हम एपल से बेहतर प्रस्ताव की प्रतीक्षा कर रहे हैं…अगर प्रस्ताव आता है, हम उस पर गौर करेंगे। हाल में एपल के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान मंत्री ने उनसे प्रस्ताव देने को कहा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

Adhir Ranjan Chowdhury

संसद में गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने पर जवाब मागेंगे अधीर रंजन

नई दिल्ली : कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि संसद के शीतकालीन सत्र में पार्टी गांधी परिवार समेत कई नेताओं की एसपीजी सुरक्षा आगे पढ़ें »

gogoi

आज सीजेआई रंजन गोगोई हो रहे हैं रिटायर, पत्नी के साथ भगवान वेंकटेश्वर के किए दर्शन

त्रिरुमला : शीर्ष न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई रविवार 17 नवंबर यानी आज सेवानिवृत हो रहे हैं। उन्होंने अपनी पत्नी रूपनाजलि गोगोई के साथ आगे पढ़ें »

ऊपर