ना रखें अतिरिक्त बैंक खाते, ऐसे करवाएं बंद

नई दिल्ली : आपके पास बहुत से बैंक अकाउंट हैं लेकिन आप इश्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो आप इन्हें बंद करा सकते हैं। बहुत से अकाउंट होना आपके लिए सही नहीं है, क्योंकि इसमें आपको न्यूनतम राशि बरकरार रखने की जरूरत होती है।  आपको बता दें कि महानगर और शहरी क्षेत्र में एसबीआई बैंक में कोई नियमित बचत खाता है, तो उसमें न्यूनतम राशि 3 हजार रुपये, अर्द्ध-शहरी क्षेत्र में 2,000 रुपये और ग्रामीण क्षेत्र में 1,000 रुपये रखना आवश्यक होता है। अपने बचत खाते में यह न्यूनतम राशि नहीं रखने पर बैंक द्वारा चार्जेज लगाये जाते हैं, जिससे आपका क्रेडिट स्कोर के खराब होती है। ऐसे में अतिरिक्त बचत बैंक खातों को बंद कराना ही अच्छा होता है।

आपको अतिरिक्त अकाउंट बंद करने के लिए अकाउंट से लिंक सभी डेबिट्स को डी-लिंक करवा लेना चाहिए और अगर आपने अपने लोन की इएमआई के लिए उस अकाउंट को लिंक करवाया हुआ है, तो आपको अकाउंट बंद करवाने से पहले अपने कर्जदाता को दूसरा बैंक अकाउंट नंबर दे देना चाहिए। अगर आप कोई पिछला सैलरी अकाउंट बंद कराने जा रहे हैं, तो ऐसे में आपको अपने एंप्लॉयर को नई अकाउंट डिटेल्स दे देनी चाहिए। यदि उस अकाउंट में आपकी पेंशन आ रही है, तो भी आपको पहले अपने एंप्लॉयर को नई अकाउंट डिटेल्स अपडेट करनी होगी।

ऐसे करवाएं अकाउंट बंद
अकाउंट बंद करवाने के लिए ब्रांच विजिट करें और खाताधारक को ब्रांच में जाकर अकाउंट क्लोजर फॉर्म भरना होगा। साथ ही आपको डी-लिंकिंग फॉर्म भरना होगा और ध्यान रखें कि जब भी आप अकाउंट बंद कराने ब्रांच में जाएं, तो साथ में काम में नहीं आई हुई चेक बुक, क्रेडिट कार्ड व डेबिट कार्ड भी साथ लेकर जाएं, क्योंकि इन्हें बैंक में जमा कराना होता है।

यह है फीस
बैंक अकाउंट बंद करने के लिए ग्राहक से कुछ फीस लेते हैं, लेकिन खाता खुलने के 14 दिनों के भीतर बंद करा रहे हैं, तो कोई भी फीस नहीं ली जाती है और एक साल बाद बंद करवाने पर भी कोई फीस नहीं लगती है। इन दोनों के बीच की अवधि में अकाउंट बंद करवाने पर अलग अलग बैंक अलग-अलग फीस लेते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

वियतनाम में 50 दिन बाद फुटबॉल की वापसी, 30 हजार दर्शक रहे मौजूद

नाम डिन : कोरोनावायरस की वजह से दुनिया भर में बिना प्रशंसकों के फुटबॉल टूर्नामेंट शुरू हो रहे हैं। वहीं, वियतनाम में 50 दिन बाद आगे पढ़ें »

यूएस ओपन से जुड़े स्वास्थ्य प्रतिबंध ज्यादा सख्त : जोकोविच

लंदन : वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया को नोवाक जोकोविच ने यूएस ओपन से जुड़े स्वास्थ्य प्रतिबंधों को जरूरत से ज्यादा सख्त बताया है। उन्होंने आगे पढ़ें »

8 जुलाई से इंग्लैंड-वेस्टइंडीज टेस्ट, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और आयरलैंड से भी सीरीज की तैयारी

बंगाल में आयी कोरोना वायरस संक्रमण की बाढ़

बॉयकॉट ने बीबीसी की स्पेशल टेस्ट कॉमेंट्री टीम छोड़ी

एशिया कप में खेलना सपने सच होने जैसा : कप्तान आशा लता

बड़ी कामयाबी : होम्योपैथी दवा के हमले से ढेर हुआ कोराेना, 42 संक्रमित मरीज हुए स्वस्थ

इंसानियत हुई तार-तार : गर्भवती हथिनी के बाद अब गर्भवती गाय को खिलाया विस्फोटक, देशभर में आक्रोश

मिथिला की बेटी मधु माधवी का प्रतिष्ठित जेम्स वॉट मेडल के लिए हुआ चयन

पाक ने की नापाक हरकत, जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास चौकियों पर की अकारण गोलीबारी

ऊपर