नए साल में बहुत कुछ बदल जाएगा, 31 दिसंबर तक निपटा लें ये जरूरी काम

ATM Fraud

नई दिल्ली : नए साल में बहुत कुछ बदलने वाला है, जो आपको करना है। 31 दिसंबर 2019 यानी कल तक आपको बैंकिंग और फाइनेंश से जुड़े कई काम निपटाने होंगे, नहीं तो आपको समस्या हो सकती है और पेनाल्टीब के के रूप में अच्छीा खासी राशि देनी पड़ सकती है।

डेबिट कार्ड को करें अपडेट
आप मैग्नेरटिक स्ट्रिप वाला डेबिट कार्ड इस्तेंमाल करते हैं तो सजग हो जाएं। 31 दिसंबर के बाद आप इसका इस्तेपमाल नहीं कर पाएंगे। आरबीआई ने ईवीएम चिप और पिन आधारित कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। आपके पास मैग्ने टिक स्ट्रि प वाला कार्ड है तो अपने बैंक से संपर्क करें।

पेटीएम ने नियमों में किया बदलाव, जानिए नया नियम

पैन आधार से कराएं लिंक
31 दिसंबर पैन और आधार को लिंक करने की आखिरी तारीख है। पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं कराते हैं तो 31 दिसंबर के बाद उसका इस्तेकमाल नहीं कर पाएंगे। इनकम टैक्स। डिपार्टमेंट ने‍ करदाताओं से कहा था कि पैन-आधार लिंकिंग प्रक्रिया वे 31 दिसंबर 2019 है, पूरा नहीं किया तो पैन कार्ड इन-ऑपरेटिव हो जाएगा। जिनका पैन-आधार लिंक नहीं होगा, वे 2020-21 में इनकम टैक्स रिटर्न नहीं भर पाएंगे।

एडवांस टैक्स भरने की आखिरी तारीख
वर्ष 2020-21 के लिए एडवांस टैक्स की तीसरी किस्त देने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर थी, लेकिन इनकम टैक्सड डिपार्टमेंट ने पूर्वोत्त र के राज्योंे के लिए इसकी समय सीमा बढ़ा दिया है और अब 31 दिसंबर तक क़िस्त भरा जा सकेगा।

बैंकिंग सेक्टर रहें निश्चिंत, उनके हितों का रखा जाएगा ख्याल : वित्तमंत्री

इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग
जिनकी सालाना आय 5 लाख रुपये से अधिक है वे 5,000 रुपये की पेनाल्टीस के साथ 31 दिसंबर तक अपना इनकम टैक्सन रिटर्न भर सकते हैं। 31 दिसंबर के बाद उन्हें 10,000 रुपये की पेनाल्टीर देनी होगी और यदि सालाना आय 5 लाख रुपये से कम है तो पेनाल्टीह के तौर पर सिर्फ 1,000 रुपये देने होंगे।

शेयर करें

मुख्य समाचार

सोनम वांगचुक के चीनी उत्पादों के बहिष्कार अभियान को व्यापारियों का मिला समर्थन

नई दिल्ली : कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने कहा है कि देश के सात करोड़ व्यापारी लद्दाख के शैक्षिक सुधारक सोनम वांगचुक के आगे पढ़ें »

पूर्व पाक कप्तान हनीफ का दावा, 1983 में हॉकी टीम के सदस्‍य तस्‍करी में लिप्‍त थे 

कराची : पाकिस्तान के पूर्व हॉकी कप्तान हनीफ खान ने आरोप लगाया कि 1983 में हांगकांग से वापस आते समय उनकी टीम के कुछ खिलाड़ियों आगे पढ़ें »

ऊपर