नई दिल्ली में 1 से 4 नवंबर तक वर्ल्डर फूड इंडिया 2019 का आयोजन

नई दिल्ली : वर्ल्ड फूड इंडिया 2019 खाद्य प्रसंस्कफरण क्षेत्र के सभी वैश्विक एवं घरेलू हितधारकों का सबसे बड़ा सम्मेललन होगा। डब्यू फू एफआई 2019 नई दिल्ली् में 1 से 4 नवंबर तक आयोजित किया जाएगा और यह सम्मेसलन भारत को विश्वे के खाद्य प्रसंस्कूरण गंतव्यए या देश के रूप में रेखांकित करेगा। ये बातें केंद्रीय खाद्य प्रसंस्कयरण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने आज खाद्य प्रसंस्क रण पर आयोजित एक बैठक के दौरान कही।

इस बैठक में डब्यूरत एफआई 2019 के विभिन्ने हितधारकों के अलावा संबंधित मंत्रालय एवं विभाग, प्रमुख खाद्य प्रसंस्केरण कंपनियों के मुख्यू कार्यकारी अधिकारी और उद्योग संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल थे। खाद्य प्रसंस्क्रण करने वाले प्रमुख देशों, खाद्य पदार्थों की खुदरा बिक्री करने वाले देशों के राजदूतों, उच्चाेयुक्तोंा के साथ दूसरी बैठक आयोजित की गई। बैठक का मुख्यो उद्देश्यी भारत के खाद्य प्रसंस्कोरण क्षेत्र में उपलब्धय निवेश अवसरों पर विचार-विमर्श करना और डब्यूमुख एफआई 2019 में भागीदारी के बारे में संबंधित लोगों को अवगत कराना था।

मंत्री ने बताया कि वर्ल्डए फूड इंडिया का दूसरा संस्केरण नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन और राजपथ प्रांगण में 1 से 4 नवंबर, 2019 तक और भी बड़े पैमाने पर आयोजित किया जाएगा। वर्ल्डस फूड इंडिया 2019 के दौरान अनेक शीर्ष स्तगरीय संगोष्ठियों के साथ-साथ प्रदर्शनियां, सीईओ की उच्चबस्तडरीय गोलमेज बैठकें, कंट्री सेशन, बी2बी एवं बी2जी नेटवर्किंग भी आयोजित की जाएंगी। वर्ष 2019 के लिए मंत्रालय कम से कम 15 देशों के साथ साझेदारी करने और कम से कम 80 देशों की भागीदारी सुनिश्चित करने को लक्षित कर रहा है। इस आयोजन का स्लो गन ‘विकास के लिए साझेदारी’ होगा।

बादल ने बताया कि वर्ल्ड् फूड इंडिया 2019 के लिए तैयारियां पहले ही शुरू कर दी गई हैं। 11 से भी अधिक अंतरराष्ट्रीडय और 8 घरेलू रोडशो करने की योजना है। सभी शीर्ष सीईओ और राजदूतों के साथ आज आयोजित की गई गोलमेज बैठक इस तरह का एक उच्च्स्त8रीय आयोजन था, जो घरेलू एवं वैश्विक उद्योग जगत के साथ संवाद करने की मंत्रालय की मंशा को दर्शाती है। उन्हों्ने कहा कि अगले कुछ महीनों के दौरान उनका मंत्रालय सभी राज्यों के साथ-साथ उद्योग जगत के अन्यो हितधारकों, विशेषकर सूक्ष्मग, लघु एवं मध्यरम उद्यम (एमएसएमई) से संपर्क स्था पित करेगा। मंत्री ने इस चार दिवसीय आयोजन के दौरान उद्योग जगत से सुझाव भी आमंत्रित किए हैं।

कई देशों ने इस आयोजन में रुचि ली है। मंत्री ने कहा कि खाद्य प्रसंस्कएरण क्षेत्र भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत देश के 6 सुपरस्टा र सेक्टवरों में से एक है और इसके साथ ही इसमें भारत को दुनिया के एक प्रमुख खाद्य प्रसंस्क रण गंतव्यक या देश के रूप में रूपांतरित करने की व्याइपक क्षमता है। मंत्री ने कहा कि भारत के खाद्य प्रसंस्कररण उद्योग ने 11 प्रतिशत की वृद्धि दर के साथ बड़ी तेजी से विकास किया है, जो वैश्विक उद्योग के विकास की गति के मुकाबले दोगुनी है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

murshidabad

5 मिनट में उसने शिक्षक समेत तीनों को उतारा था मौत के घाट !

कोलकाता : मुर्शिदाबाद में तीहरे हत्याकांड की गुत्थी आखिरकार पुलिस ने सुलझा ली है, ऐसा दावा है पुलिस का। इस मामले में पुलिस ने मुख्य आगे पढ़ें »

मौका मिले तो आठवां ओलंपिक खेलना चाहूंगा : पेस

मेलबोर्न : भारत के लीजेंड टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस के दिल में आठवां ओलंपिक खेलने की लालसा बरकरार है और यदि उन्हें मौका मिलता है आगे पढ़ें »

महिला क्रिकेट रैंकिंग : स्मृति मंधाना ने गंवाया पहला स्थान, मिताली की लंबी छलांग

डेनमार्क ओपन : सिंधू व प्रणीत डेनमार्क ओपन के दूसरे दौर में पहुंचे

आदिल के गोल से भारत ने बांग्लादेश को बराबरी पर रोका

Praful Patel

ईडी ने प्रफुल्ल पटेल को भेजा समन, इकबाल मिर्ची की बिल्डिंग में है फ्लैट

Car crash

उत्तराखंड : कार खाई में गिरी, परिवार के तीन सदस्याें समेत पांच की मौत

Sonali Phogat

सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली हरियाणा की नेता बन गई हैं सोनाली,खट्टर और हुड्डा को छोड़ा पीछे

train

दैनिक रेलयात्रियों के लिए 12 नयी पैसेंजर ट्रेनें चलेंगी

afghan

अफगानिस्तान में चुनाव प्रचार के दौरान हिंसा में 85 आम लोग मारे गए, 373 घायल : संयुक्त राष्ट्र

ऊपर