देश के समग्र विकास के लिए काम करें औद्योगिक घराने

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा

नयी दिल्लीः  सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने औद्योगिक घरानों से देश के समग्र विकास के लिए औद्योगिक क्षेत्र की प्रगति के साथ ही कृषि क्षेत्र और पिछड़े इलाकों के विकास के लिए काम करने का आग्रह किया। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) की राष्ट्रीय परिषद को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास नयी तकनीकी का इस्तेमाल कर ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करना है। इसके लिए प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। औद्योगिक घराने इस काम में आगे आएंगे तो सरकार मदद करेगी।

परंपरागत उद्योगों को बढ़ावाः गडकरी ने कहा कि सरकार परंपरागत उद्योगों को बढ़ावा देने पर ध्यान दे रही है। दक्षता के साथ परंपरागत काम आगे बढ़े इसके लिए कौशल विकास किया जा रहा है। इसके जरिए कामगारों को आधुनिक तकनीक का प्रशिक्षण दिया जा रहा है ताकि देश के परंपरागत उत्पादों को विश्व स्तरीय बनाया जा सके और रोजगार के ज्यादा से ज्यादा अवसर पैदा किए जा सके। उन्होंने बांस उद्योग का जिक्र किया और कहा कि बांस उत्पादों को नयी तकनीकी के साथ विकास किया जा रहा है। बांस से निर्मित सामान की विदेशों में भी बहुत मांग है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक घरानों तथा सरकार के बीच परस्पर विश्वास देश की प्रगति के लिए आवश्यक है। पिछले पांच साल के दौरान उनकी सरकार ने लोगों का विश्वास पाने के लिए ही कई सौ कानून बदले हैं। कई कानून बेकार हो गये थे। यह बदलाव के लिए उठाया गया आवश्यक कदम था। सरकार का प्रयास सिस्टम को मजबूत करना है। औद्योगिक क्षेत्र से जो सुझाव आते हैं उन पर सरकार सकारात्मक ढंग से काम करती है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

ट्रॉली बांधकर इंग्लैंड से नेपाल दौड़कर जा रही है यह बुजुर्ग महिला

इस्तांबुल : ब्रिटेन की रहने वाली 73 वर्षीय रोजी स्वेल पोप इंगलैंड से नेपाल दौड़कर जा रही हैं। रोजी दान के जरिए भूकंप पीड़ितों की आगे पढ़ें »

नुसरत की इस दिल को छू लेने वाली तस्वीर को किया गया बेहद पसंद

कोलकाता : मशहूर टॉलीवुड अभिनेत्री और पश्चिम बंगाल की बशीरहाट सीट से तृणमूल कांग्रेेस की सासंद नुसरत जहां ने साेमवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर आगे पढ़ें »

ऊपर