देश का कोयला आयात 13 प्रतिशत बढ़ा

नई दिल्ली : एक रिपोर्ट के मुताबिक देश का कोयला आयात अप्रैल में 13. 4 प्रतिशत बढ़कर 2.07 करोड़ टन पर पहुंच गया, वहीं एक साल पहले अप्रैल में 1.82 करोड़ टन कोयले का आयात हुआ था। वहीं अप्रैल 2019 के दौरान कुल आयात में गैर-कोकिंग कोयला या तापीय कोयला आयात 1. 50 करोड़ टन रहा।

एमजंक्शन सर्विसेज के आंकड़ों के मुताबिक कोकिंग कोयले का आयात अप्रैल में 35. 2 लाख टन रहा, जबकि धातुकर्म कोक आयात 2.2 लाख टन रहा। आपको बता दें कि एमजंक्शन टाटा स्टील और सेल का संयुक्त उपक्रम है, जो कोयला एवं इस्पात क्षेत्र से जुड़ी रिपोर्ट प्रकाशित करता है। आपको बता दें कि कोकिंग कोयले का उपयोग लौह एवं इस्पात निर्माण में होता है। आंकड़ों के मुताबिक, 2018-19 के दौरान कोयला एवं कोक आयात 9. 66 प्रतिशत बढ़कर 23. 53 करोड़ टन रहा। इसकी तुलना में 2017-18 में 21. 46 करोड़ टन कोयले का आयात हुआ था।

एमजंक्शन के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय वर्मा के मुताबिक गैर-कोकिंग कोयला निर्यात में अप्रैल में स्थिर रुख रहा। यह आशा के अनुरूप है, क्योंकि बिजली संयंत्रों के पास पर्याप्त मात्रा में कोयले का स्टाक है। आने वाले समय में यह रुख जारी रह सकता है। आपको बता दें कि अभी हाल ही में केंद्र सरकार ने कोल इंडिया से तापीय कोयले के आयात को समाप्त करने के लिए कोयला उत्पादन में निर्भर रहने के लिए कहा था।

शेयर करें

मुख्य समाचार

dhule

महाराष्ट्र : बस और ट्रक के बीच भीषण टक्कर में 15 की मौत ,कई घायल

धुले : महाराष्ट्र के धुले में एक दर्दनाक हादसा होने का मामला सामने आया है। यहां एक बस और ट्रक के बीच हुए भीषण टक्कर आगे पढ़ें »

sahla rashid

कश्मीरःफर्जी दावा मामले में शहला की सुप्रीम कोर्ट में शिकायत,सेना ने तथ्यहीन बताया

नई दिल्ली : जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) की पूर्व छात्र नेता और पूर्व छात्र संघ की उपाध्यक्ष शेहला रशीद द्वारा कश्मीर के मौजूदा हालातों आगे पढ़ें »

ऊपर