दुनिया में सबसे तेज ग्रोथ करेगा भारत: वर्ल्ड बैंक

नई दिल्ली

वर्ल्ड बैंक ने बुधवार को अपना अनुमान व्यक्त करते हुए कहा है कि 2016 में भारत सबसे तेज ग्रोथ करने वाली इकॉनमी होगी। भारत का ग्रोथ रेट चीन के मुकाबले में एक फीसदी पॉइंट ज्यादा रहेगा।

अपनी रिपोर्ट में बैंक ने अनुमान व्यक्त किया है कि 2016 में भारत का ग्रोथ रेट 7.8 फीसदी रहेगा और चीन का ग्रोथ रेट 6.7 फीसदी रहेगी। इसके अनुमान के मुताबिक विश्व की अर्थव्यवस्था समग्र रूप से 2.9 फीसदी के रेट से आगे बढ़ेगी जो 2015 के वर्ल्ड बैंक के 2.4 फीसदी के अनुमान से थोड़ा ज्यादा है।

वर्ल्ड बैंक ने जून 2015 में जो अनुमान व्यक्त किए थे, उनकी तुलना में इन हालिया अनुमानों में संशोधन करके थोड़ा कम किया गया है लेकिन भारत के मामले में महज 0.1 फीसदी की कमी की गई है। वहीं, चीन के मामले में 0.3 फीसदी और ग्लोबल ग्रोथ के मामले में 0.4 फीसदी की अनुमान में कटौती की गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण एशिया सबसे तेज ग्रोथ करने वाले क्षेत्र होगा। बांग्लादेश 6.7 फीसदी और पाकिस्तान 5.5 फीसदी की दर से आगे बढ़ेगा। अन्य ब्रिक्स देशों में रूस की इकॉनमी में 2016 में 0.7 फीसदी और ब्राजील की इकॉनमी में 2.5 फीसदी गिरावट का अनुमान व्यक्त किया गया है। इन दोनों देश के ग्रोथ का अनुमान कम करने का मुख्य कारण ग्लोबल कमोडिटी प्राइस में आई गिरावट है। दक्षिण अफ्रीका 1.4 फीसदी की बहुत ही कम दर से ग्रोथ करेगा।

वहीं विश्व बैंक ने ये आशंका भी व्यक्त की है कि अनुमान से भी ज्यादा तेजी से चीन की अर्थव्यवस्था में गिरावट के साथ अन्य बड़े उभरते मार्केट में ग्रोथ की दर कम होने से खतरा पैदा हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसी संभावना बहुत ही कम है लेकिन अगर ऐसा हुआ तो बाकी दुनिया पर इसका बहुत ही प्रभाव पड़ेगा।

2016 के बाद के सालों की बात की जाए तो वर्ल्ड बैंक का अनुमान ज्यादा उत्साहित करने वाला नहीं है। इसका अनुमान है कि 2017 और 2018 में ग्लोबल इकॉनमी में 3.1 फीसदी की दर से आगे बढ़ेगी और इन दोनों सालों में भारत का ग्रोथ रेट 7.9 फीसदी और चीन का ग्रोथ रेट 6.5 फीसदी रहेगा।

Leave a Comment

अन्य समाचार

रूसी कंपनियों के लिए एकल खिड़की प्रणाली बनाई जाएगी : प्रभु

नई दिल्ली: रूस भारत का एक पुराना और विश्वसनीय साझेदार रहा है। रूस के साथ भारत के रिश्ते आपसी विश्वास, समझ और पारस्परिक सौहार्द पर आधारित हैं। आज बेंग्लुरु में भारत और रूस के छोटे और मझौले उद्योगों के संवाद-मंच [Read more...]

देशभर में अपने डिस्ट्रीब्यूशन चैनल को मजबूत करेगी पीट्रॉन मोबाइल एसेसरीज ब्रांड

नई दिल्ली : भारत में तेजी से विकसित हो रहे मोबाइल एसेसरीज ब्रांड पीट्रॉन ने देशभर में अपने डिस्ट्रीब्यूशन चैनल को मजबूत बनाने की घोषणा की है। कंपनी ने मोजो इंटरनेशनल को उत्तर भारत में अपने पहले एक्सक्लूसिव डिस्ट्रीब्यूटर के [Read more...]

मुख्य समाचार

अब पानी की एक बूंद के लिए तरसेगा पाकिस्तान

अगर नहीं सुधरा पाक, तो रोक देंगे उसके हिस्से का भी पानीः गडकरी नई दिल्लीः पुलवामा हमले के बाद से ही देश में पाकिस्तान के खिलाफ आक्रोश बढ़ रहा है। इसी के मद्देनजर गुरुवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा [Read more...]

शहीदों के घर ‘दर्द का दरिया’ उमड़ा था और ‘प्राइम टाइम मिनिस्टर’ दरिया में शूटिंग कर रहे थे: राहुल

नई दिल्लीः कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पुलवामा आतंकी हमले वाले दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक चैनल के लिए फिल्म की शूटिंग करने संबंधी खबरों को लेकर शुक्रवार को उन पर हमला बोला और आरोप लगाया [Read more...]

ऊपर