दुनिया में सबसे तेज ग्रोथ करेगा भारत: वर्ल्ड बैंक

नई दिल्ली

वर्ल्ड बैंक ने बुधवार को अपना अनुमान व्यक्त करते हुए कहा है कि 2016 में भारत सबसे तेज ग्रोथ करने वाली इकॉनमी होगी। भारत का ग्रोथ रेट चीन के मुकाबले में एक फीसदी पॉइंट ज्यादा रहेगा।

अपनी रिपोर्ट में बैंक ने अनुमान व्यक्त किया है कि 2016 में भारत का ग्रोथ रेट 7.8 फीसदी रहेगा और चीन का ग्रोथ रेट 6.7 फीसदी रहेगी। इसके अनुमान के मुताबिक विश्व की अर्थव्यवस्था समग्र रूप से 2.9 फीसदी के रेट से आगे बढ़ेगी जो 2015 के वर्ल्ड बैंक के 2.4 फीसदी के अनुमान से थोड़ा ज्यादा है।

वर्ल्ड बैंक ने जून 2015 में जो अनुमान व्यक्त किए थे, उनकी तुलना में इन हालिया अनुमानों में संशोधन करके थोड़ा कम किया गया है लेकिन भारत के मामले में महज 0.1 फीसदी की कमी की गई है। वहीं, चीन के मामले में 0.3 फीसदी और ग्लोबल ग्रोथ के मामले में 0.4 फीसदी की अनुमान में कटौती की गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण एशिया सबसे तेज ग्रोथ करने वाले क्षेत्र होगा। बांग्लादेश 6.7 फीसदी और पाकिस्तान 5.5 फीसदी की दर से आगे बढ़ेगा। अन्य ब्रिक्स देशों में रूस की इकॉनमी में 2016 में 0.7 फीसदी और ब्राजील की इकॉनमी में 2.5 फीसदी गिरावट का अनुमान व्यक्त किया गया है। इन दोनों देश के ग्रोथ का अनुमान कम करने का मुख्य कारण ग्लोबल कमोडिटी प्राइस में आई गिरावट है। दक्षिण अफ्रीका 1.4 फीसदी की बहुत ही कम दर से ग्रोथ करेगा।

वहीं विश्व बैंक ने ये आशंका भी व्यक्त की है कि अनुमान से भी ज्यादा तेजी से चीन की अर्थव्यवस्था में गिरावट के साथ अन्य बड़े उभरते मार्केट में ग्रोथ की दर कम होने से खतरा पैदा हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसी संभावना बहुत ही कम है लेकिन अगर ऐसा हुआ तो बाकी दुनिया पर इसका बहुत ही प्रभाव पड़ेगा।

2016 के बाद के सालों की बात की जाए तो वर्ल्ड बैंक का अनुमान ज्यादा उत्साहित करने वाला नहीं है। इसका अनुमान है कि 2017 और 2018 में ग्लोबल इकॉनमी में 3.1 फीसदी की दर से आगे बढ़ेगी और इन दोनों सालों में भारत का ग्रोथ रेट 7.9 फीसदी और चीन का ग्रोथ रेट 6.5 फीसदी रहेगा।

Leave a Comment

अन्य समाचार

आईआरसीटीसी की इस सर्विस से टिकट बुक करना हुआ सस्ता

नई दिल्ली: रेलवे रेलयात्रियों के लिए आसान और सुलभ यात्रा बनाने के लिए लगातार काम कर रही है। गर्मी की छुट्टियों के लिए एडवांस प्लानिंग से लेकर टिकट सिस्टम को आसान बनाने पर जोर दिया जा रहा है। रेलवे [Read more...]

महिलाओं की लिपस्टिक बताती है देश की ये अहम बातें

नई दिल्ली : लिपस्टिक वैसे तो महिलाओं का ब्यूटी प्रोडक्ट है, लेकिन यह किसी देश की अर्थव्यवस्था के बारे में भी बताते हैं। जीहां लिपस्टिक एक इंडेक्स है जिससे देश की आर्थिक मंदी का पता लगाया जाता है। क्या [Read more...]

मुख्य समाचार

आरबीआई ने रेपो रेट घटाई, लोन सस्ते होने की उम्मीद

मुंबईः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने रेपो रेट में 0.25% की कटौती की है। यह 6.25% से घटकर 6% हो गई है। मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी (एमपीसी) की बैठक खत्म होने के बाद गुरुवार को ब्याज दरों की घोषणा की गई। [Read more...]

कांग्रेस का पूरा घोषणापत्र हिंदी में पढ़ें

कांग्रेस ने मंगलवार को अपना घोषणापत्र जारी किया जिसमें गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सालाना, 22 लाख सरकारी नौकरियां, महिलाओं को आरक्षण, धारा 370 को न हटने देने और देशद्रोह की धारा हटाने सहित कई वादे किए। यहां क्लिक [Read more...]

ऊपर