दुनिया में सबसे ज्यादा बिकते हैं ये स्मार्टफोन्स, जानिए कौन है पहले नंबर पर

नई दिल्ली : दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाले पांच स्मार्टफोन ब्रांड की लिस्ट में सैमसंग नंबर वन पर है। इस साल की पहली तिमाही में सैमसंग के स्मार्टफोन की बिक्री दुनिया में सबसे अधिक हुई है। गार्टनर की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन की हैंडेसेट निर्माता कंपनी शाओमी अब टॉप 5 के क्लब से बाहर हो गई है।
गार्टनर की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग के बाद दूसरे नंबर पर चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी हुवेई और तीसरे नंबर पर आईफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल है। इसके बाद चीन की ही और दो स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो और विवो चौथे और पांचवें स्थान पर रहीं। रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में पहली तिमाही में स्मार्टफोन का कुल शिपमेंट 37. 3 करोड़ दर्ज किया गया है।

सैमसंग के स्मार्टफोन की सबसे अधिक बिक्री होने के बावजूद पहली तिमाही में सैमसंग और एप्पल के स्मार्टफोन की बिक्री में गिरावट देखी गई। इसी तरह पूरी दुनिया में स्मार्टफोन की बिक्री 2.7 प्रतिशत कम रही। रिपोर्ट के मुताबिक चीनी स्मार्टफोन कंपनी हुवेई ने सैमसंग के साथ अपना गैप काफी कम कर लिया है। रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019 के पहली तिमाही में सबसे ज्यादा बिकने वाली कुल स्मार्टफोन के ओवरऑल बाजार हिस्सेदारी में सैमसंग की हिस्सेदारी 19. 2% रही।

रिपोर्ट के मुताबिक 2019 के पहली तिमाही में वीवो ने शाओमी को पछाड़कर सबसे ज्यादा फोन बेचने वाली कंपनियों में पांचवां स्थान हासिल कर लिया है। हुवेई सालाना आधार पर सबसे ज्यादा वृद्धि करने वाली कंपनी रही। कंपनी की सालाना वृद्धि 44. 5 प्रतिशत रही है। इस दौरान पहले क्वॉर्टर में एप्पल ने 4. 46 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की है। कंपनी की सालाना बिक्री को देखें तो इसमें 17. 6% की गिरावट आई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बिना प्राथमिकी दर्ज किये ऐसा कोई प्रावधान नहीं जिसके तहत मुंबई पुलिस ने 56 व्यक्तियों से पूछताछ की : बिहार

नयी दिल्ली : बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में बिहार सरकार ने गुरुवार को कहा कि इस प्रकरण में एक मात्र आगे पढ़ें »

पर्यावरण संरक्षण सरकार का कर्तव्य, ईआईए-2020 का मसौदा वापस लिया जाए: सोनिया

नयी दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पर्यावरण प्रभाव आकलन (ईआईए)-2020 की अधिसूचना के मसौदे को लेकर गुरुवार को सरकार पर पर्यावरण संरक्षण से आगे पढ़ें »

ऊपर