दुनिया में सबसे ज्यादा बिकते हैं ये स्मार्टफोन्स, जानिए कौन है पहले नंबर पर

नई दिल्ली : दुनिया में सबसे अधिक बिकने वाले पांच स्मार्टफोन ब्रांड की लिस्ट में सैमसंग नंबर वन पर है। इस साल की पहली तिमाही में सैमसंग के स्मार्टफोन की बिक्री दुनिया में सबसे अधिक हुई है। गार्टनर की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन की हैंडेसेट निर्माता कंपनी शाओमी अब टॉप 5 के क्लब से बाहर हो गई है।
गार्टनर की रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग के बाद दूसरे नंबर पर चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी हुवेई और तीसरे नंबर पर आईफोन बनाने वाली अमेरिकी कंपनी एप्पल है। इसके बाद चीन की ही और दो स्मार्टफोन ब्रांड ओप्पो और विवो चौथे और पांचवें स्थान पर रहीं। रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में पहली तिमाही में स्मार्टफोन का कुल शिपमेंट 37. 3 करोड़ दर्ज किया गया है।

सैमसंग के स्मार्टफोन की सबसे अधिक बिक्री होने के बावजूद पहली तिमाही में सैमसंग और एप्पल के स्मार्टफोन की बिक्री में गिरावट देखी गई। इसी तरह पूरी दुनिया में स्मार्टफोन की बिक्री 2.7 प्रतिशत कम रही। रिपोर्ट के मुताबिक चीनी स्मार्टफोन कंपनी हुवेई ने सैमसंग के साथ अपना गैप काफी कम कर लिया है। रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019 के पहली तिमाही में सबसे ज्यादा बिकने वाली कुल स्मार्टफोन के ओवरऑल बाजार हिस्सेदारी में सैमसंग की हिस्सेदारी 19. 2% रही।

रिपोर्ट के मुताबिक 2019 के पहली तिमाही में वीवो ने शाओमी को पछाड़कर सबसे ज्यादा फोन बेचने वाली कंपनियों में पांचवां स्थान हासिल कर लिया है। हुवेई सालाना आधार पर सबसे ज्यादा वृद्धि करने वाली कंपनी रही। कंपनी की सालाना वृद्धि 44. 5 प्रतिशत रही है। इस दौरान पहले क्वॉर्टर में एप्पल ने 4. 46 करोड़ स्मार्टफोन की बिक्री की है। कंपनी की सालाना बिक्री को देखें तो इसमें 17. 6% की गिरावट आई है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

hongkong

हांगकांग ‘लोकतंत्र अधिनियम’ पारित, चीन ने दी कड़ी प्रतिक्रिया

वाशिंगटन : हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों की मांग वाले एक विधेयक को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने मंगलवार को पारित कर दिया, जिसका उद्देश्य उस आगे पढ़ें »

रतन टाटा खुद को मानते हैं ‘एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक’, कई बड़ी कंपनियों में है हिस्सेदारी

नई दिल्ली : उद्योगपति और टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा ने खुद को 'एक्सीडेंटल स्टार्टअप निवेशक' माना है। उन्होंने दर्जनभर से ज्यादा स्टार्टअप कंपनियों आगे पढ़ें »

court

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने 40 दिन की सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रखा

ayodhya

अयोध्या मामला : मुस्लिम धर्मगुरुओं ने कहा, शीर्ष न्यायालय के फैसले को स्वीकार किया जाना चाहिए

अमेरिकी प्रतिबंधों के पालन के लिए भारत अपना नुकसान नहीं करेगा: वित्त मंत्री

russia

तुर्की और सीरिया की लड़ाई में रूस बना दीवार, तैनात की अपनी आर्मी

sitaraman

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद ‘मानवाधिकार’ विश्व स्तर पर ज्वलंत शब्द बन गया : सीतारमण

chetak

बजाज ने पेश किया इलेक्ट्रिक चेतक स्कूटर, सामने आया पहला लुक

rail

रेलवे ने शुरू की नई योजना, अब फिल्म प्रमोशन के लिए हो सकेगी ट्रेनों की बुकिंग

modi

पीएम मोदी बोले- राष्ट्र निर्माण का आधार है सावरकर के संस्कार

ऊपर