दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था अगले साल आ सकती है मंदी की चपेट में : सर्वे

नई दिल्ली : अमेरिका में अगले साल यानी 2020 या 2021 तक बड़ी मंदी आ सकती है। आर्थिक विशेषज्ञों के बीच एक सर्वे हुआ था, जिसमें यह बात सामने आई है कि दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जल्द ही मंदी की चपेट में होगी।

वहीं इस बारे में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप ने कहा है कि मंदी से कोई समस्या नहीं है। डोनॉल्ड ट्रंप ने रविवार को संवाददाताओं से कहा कि मुझे नहीं लगता कि हमें मंदी से जूझना पड़ेगा और ऐसा हुआ तो हम इसके लिए तैयार हैं। हमारी अर्थव्यवस्था का हाल सही है, हमारे उपभोक्ताओ के पास पैसा है। टैक्स में जबरदस्त छूट दी है, उनके पास खूब पैसा है और वे खरीदारी कर रहे हैं। वॉलमार्ट के आंकड़े देखें तो, वहां आमदनी हो रही है।

वहीं अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने भी संकेत दिया है कि वे आने वाले समय में अर्थव्यवस्था की स्थिति को लेकर चिंता में है। इस मंदी के संबंध में एनएबीई के अध्यक्ष और केपीएमजी के मुख्य अर्थशास्त्री कांस्टैंस हंटर ने कहा कि मौद्रिक नीति में बदलाव से अर्थव्यवस्था में विस्तार का दौर कुछ और समय तक चल सकता है। हंटर ने कहा कि मंदी 2020 में आएगी या 2021 में इसके बारे में विशेषज्ञों की राय अलग-अलग है।

इस सर्वे में 38 फीसदी आर्थिक विशेषज्ञों का कहना था कि अमेरिका अगले साल मंदी में पड़ सकता है, जबकि 34 फीसदी विशेषज्ञों ने कहा कि इससे अगले साल यानी 2021 से पहले मंदी नहीं आएगी। इन अर्थशास्त्रियों को आने वाले समय में चीन और अमेरिका के बीच कोई भी व्यापार समझौता होने को लेकर भी बड़ा संदेह है।

शेयर करें

मुख्य समाचार

बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के 2752 नये आये मामले

कोलकाता : वेस्ट बंगाल कोविड-19 हेल्थ बुलेटिन के अनुसार पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस संक्रमण के पिछले 24 घंटे में 2752 नये मामले आये है आगे पढ़ें »

राममंदिर के शिलान्यास के अवसर पर अपने घरों में दीपावाली मनाएं : रावत

देहरादून : उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पांच अगस्त को अयोध्या में राममंदिर निर्माण हेतु भूमिपूजन के अवसर पर प्रदेश की जनता से आगे पढ़ें »

ऊपर