दीपवाली पर नकली मिठाइयों से रहें सावधान, स्वास्थ हो सकता है खराब

नई दिल्ली : त्योहारों पर मिठाइयां ना हो तो त्योहारों का मजा नहीं आता। दीपावली जैसे जैसे करीब आ रही है, बाजार में मिलावटी छेना और खोए की आमद शुरू हो गई है और दुकानदार ज्यादा कमाई के चक्कर में मिलावटी मिठाई तैयार करने लगे हैं। फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अधिकारी कई जगह छापे मार रहे हैं और दुकानों पर छापेमारी में मिलावटी सामान बरामद हो रहे हैं।

फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के अफसरों ने बताया कि मिठाई और दूध की जांच की जा रही हैं। नमूने सैंपल के तौर पर जब्त भी किये जा रहे हैं। अधिकारियों ने बताया कि दुकानदार मुनाफा कमाने के लिए छेना में मैदा मिलाते हैं। साथ ही सब स्टैंडर्ड दूध यानी क्रीम निकाले हुए दूध की मिठाई बनाते हैं।

लिवर होता है खराब
दुकानदार देश के कई हिस्सों से नकली मंगवाते हैं, जिसे बनाने के क्रम में रिफाइंड आयल या फिर नकली घी का इस्तेमाल कर दिया जाता है। नकली खोया को यहां के खोए में मिक्स कर मिठाई बनाई जाती है। नकली खोए या मिलावटी छेना खाने का असर पाचन क्रिया पर पड़ता है, जो लीवर को डैमेज कर सकता है।
वहीं फसाई के नियम के मुताबिक तीन बार से ज्यादा रिफाइंड ऑयल का इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक है। इससे एसिडिटी और पेट में गैस की समस्या के साथ कई और स्वास्थ समस्या हो सकती है।

ऐसे होती है मिलावट
खोए और छेना में मिलावट किया जाता है, देश के कई हिस्सों से नकली खोया मंगाया जाता है और उसे लोकल शुद्ध खोए में मिक्सट किया जाता है। बेसन की बनी मिठाइयों में भी मैदे की मिलावट होती है। खोए में फैट कम होता है और क्रीम निकला होता है या फिर क्रीम मिल्क पाउडर डाल दिया जाता है। फैट की पूर्ति करने के लिए रिफाइंड तेल या फिर घी डालते हैं। छेने की मिठाई में मैदा का इस्तेमाल किया जा रहा है और खोवा नकली आ रहा है।

ऐसे पकड़ें मिलावट
अगर आपको किसी मिठाई की दुकान पर मिलावट का संदेह है तो आप इसकी शिकायत फसाई पर कर सकते हैं। फसाई की आधिकारिक वेबसाइट पर इसकी शिकायत की जा सकती है। साथ ही जिला फूड इंस्पेतक्टपर से भी शिकायत कर सकते हैं।

शेयर करें

मुख्य समाचार

विमान की सीट के नीचे मिला डेढ़ किलो सोना

कोलकाता : बैंकाक से कोलकाता आये स्पाइस जेट के विमान से कस्टम्स की एआईयू टीम ने डेढ़ किलो सोना जब्त किया है। सूत्रों के मुताबिक आगे पढ़ें »

भारत के प्रति कृतज्ञ है बंगलादेश – हसीना

कोलकाता : बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बंगलादेश की पीएम शेख हसीना के बीच शुक्रवार को एक 5 सितारा होटल में बैठक हुई। इस आगे पढ़ें »

ऊपर