दिसंबर से चौबीसों घंटे चालू रहेगा एनईएफटी सिस्टम

नई दिल्ली : आरबीआई ने आज मौद्रिक नीति बैठक के समापन के मौके पर बैंक एनईएफटी का उपयोग करने वाले लोगों के लिए बड़ी घोषणा की है, जिसके मुताबिक दिसंबर 2019 से एनईएफटी सिस्टम को 24*7 चालू रखा जाएगा।  आरबीआई ने इस दौरान कई बड़े फैसले लिये हैं, जिसमें रेपो रेट में 0.35 फीसद की कटौती की है, जिससे अब यह दर 5.40 फीसदी पर आ गई है। वहीँ नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर सिस्टम (एनईएफटी) को लेकर यह घोषणा हुई है कि इस साल दिसंबर से अब यह सुविधा सातों दिन और 24 घंटे उपलब्ध रहेगी।

आपको बता दें कि नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) मनी ट्रांजेक्शन का एक लोकप्रिय माध्यम है, जिसमें न्यूनतम और अधिकतम रुपयों की कोई सीमा नहीं है। इसकी कमी यह है कि इसमें फंड ट्रांसफर एक निर्धारित समय पर ही होता है।

जानिए कितना लगता है एनईएफटी चार्ज
आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक एनईएफटी सुविधा में 10 हजार रुपये तक के एनईएफटी ट्रांसफर पर 2.25 रुपये और जीएसटी चार्ज लगता है। 10 हजार रुपये से 1 लाख रुपये तक के एनईएफटी ट्रांसफर पर 4.75 रुपये और जीएसटी चार्ज लगता है। 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये तक की रकम पर एनईएफटी चार्ज 14.75 रुपये व जीएसटी चार्ज लगता है, जबकि 2 लाख रुपये से ज्यादा की रकम पर 24.75 रुपये और जीएसटी चार्ज लगता है।

 

शेयर करें

मुख्य समाचार

लद्दाख में 2 किमी पीछी हटी चीनी सेना

भारत की कूटनीतिक पहलों का असर नयी दिल्ली/जम्मू (जेके ब्यूरो व एजेंसियां) : पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर व्याप्त मौजूदा तनाव को कम करने आगे पढ़ें »

सुखद स्वास्थ्य हेतु दिनचर्या

प्रात: उठते हुए हड़बड़ी से न उठें। हड़बड़ी से उठने पर आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है। • उठकर भगवान को याद करें। प्रार्थना करें आगे पढ़ें »

ऊपर