थोक महंगाई दर जुलाई में घटी, दाल-चीनी के दामों में भी आई गिरावट

नई दिल्ली : थोक महंगाई दर में लगातार गिरावट आ रही है और जुलाई, 2019 में यह 24 महीने के चलते स्तर पर आ गई। थोक मूल्य सूचकांक आधारित महंगाई दर जुलाई के महीने में घटकर 1.08 फीसदी पर आ गई और थोक महंगाई में लगातार तीसरे महीने गिरावट दर्ज की गई। जून में यह 2.02 फीसदी पर थी।

लोगों को इससे राहत मिली है। प्राइमरी आर्टिकल मंहगाई दर 6.72 फीसदी से घटकर 5.03 फीसदी पर आ गई है। निर्माण क्षेत्र की बात करें तो मैन्युफैक्चरिंग महंगाई दर 0.94 फीसदी से घटकर 0.34 फीसदी दर्ज की गई है।
खाने-पीने की चीजों की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई है, जिसके चलते खाद्य महंगाई दर 5.04 प्रतिशत से घटकर 4.54 प्रतिशत हो गई है। सब्जियों की थोक महंगाई दर में लगभग 50 फीसदी से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है और यह 24.76 प्रतिशत से घटकर 10.67 प्रतिशत पर आ गई है।

सस्ते हुआ दाल-चीनी
दाल और चीनी की कीमतों में कमी आने से राहत मिली है। पिछले महीने दाल महंगाई दर 23.06 फीसदी से घटकर 20.08 फीसदी पर आ गई और चीनी महंगाई दर 4.01% से घटकर -0.94% के आंकड़े को छू गई।  नॉन-फूड महंगाई दर 5.06% से घटकर 4.29% दर्ज की गई है। फ्यूल, पावर महंगाई दर -2.20% से घटकर -3.64% पर पहुंच गई है। केमिकल महंगाई दर 1.45% से घटकर 0.42% पर पहुंच गई है।

खुदरा महंगाई दर में मामूली गिरावट
हालाँकि सरकार ने थोक महंगाई दर के आंकड़े पेश किए थे। इन आकंड़ों के मुताबिक, जुलाई में खुदरा महंगाई दर में गिरावट दर्ज की गई। बीते महीने खुदरा महंगाई की दर 3.15 फीसदी रही, जबकि जून में यह दर 3.18 फीसदी थी।

शेयर करें

मुख्य समाचार

युवाओं में भी बढ़ रही है ओस्टियोपोरोसिस की बीमारी, ये है कारण

नई दिल्ली : ओस्टियोपोरोसिस को लेकर जागरूकता लाने के लिए हर साल 20 अक्टूबर वर्ल्ड ओस्टियोपोरोसिस डे मनाया जाता है। इसमें हड्डियां का कमजोर होने आगे पढ़ें »

Lady Gaga

लेडी गागा ने ट्वीट किया संस्कृत का श्लोक, ट्वीट हो रही है वायरल

नई दिल्ली : हॉलीवुड सिंगर और एक्ट्रेस लेडी गागा दुनिया की सबसे पॉपुलर सेलिब्रिटीज में से एक हैं। लेडी गागा ने रविवार को अपने एक आगे पढ़ें »

air india

एयर इंडिया के लिये अगले महीने बोलियां मंगा सकती है सरकार

modi

कश्मीर मुद्दे पर तुर्की ने पाकिस्तान का दिया साथ, पीएम मोदी ने रद्द किया दौरा

Pankaja Munde

पंकजा मुंडे ने चचेरे भाई पर दर्ज की पुलिस में शिकायत, अभद्र टिप्पणी का लगाया आरोप

paki

करतारपुर गलियारा : पाक विदेश मंत्री ने कहा, उद्घाटन समारोह में आम आदमी की तरह शामिल होंगे मनमोहन

Rohit's Double Century

रोहित शर्मा ने छक्का लगाकर बनाया पहला दोहरा शतक, कई विश्व रिकॉर्ड् भी

uttarakhand

उत्तराखंड में केदारनाथ हाइवे पर चट्टान गिरने से 8 लोगों की दर्दनाक मौत

कही आपको भी ‘स्ट्रॉबेरी लेग्स’ की समस्या तो नहीं, जानिए क्या है कारण

CM Yogi

कमलेश तिवारी के परिजन से मिले सीएम योगी, प्रशासन से हुआ लिखित समझौता

ऊपर