त्योहारों पर ऑफलाइन खरीदारी करते समय इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली : फेस्टिव सीजन में लोग जमकर खरीदारी करते हैं। कंपनियां भी ऑफलाइन या ऑनलाइन शॉपिंग पर भारी डिस्काउंट और कैशबैक ऑफर देती हैं। ऐसे में ऐसे वस्तुओं को भी लोग खरीद लेते हैं, जिसकी जरूरत नहीं होती। आप भी फिजुल खरीदारी से बचना चाहती हैं तो अपना एक बजट और जरूरी सामानों कि लिस्ट तैयार करिए।

त्योहारी सीजन के दौरान हर तरह की डील पर नजर रखें और कोशिश कीजिए कि शॉपिंग के दौरान क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल न किया जाए। यदि कोई सेल लगी है या किसी कंपनी की ओर से मिल रहे ऑफर का आखिरी दिन है तो भी आप बजट खराब मत कीजिए। पहले से शॉपिंग कार्ट में चीजों को रखना बेहतर है ताकि त्योहारी सीजन के दौरान आप एक अच्छी डील ले सकें। महंगे गिफ्ट खरीदने के बजाय, किफायती और उपयोगी गिफ्ट खरीदें। सेल्फ मेड गिफ्ट भी दे सकती हैं। जब भी आप कुछ भी खरीद रहे हों, तो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से तुलना करना बेहतर है।

कुछ वस्तुओं के लिए आपको ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अच्छे डील मिल सकते हैं, जबकि कुछ में आपको स्थानीय दुकानों से भारी छूट मिल सकती है।  त्योहारी सीजन से पहले पैसे सेव कर लें, इस दौरान खर्च बढ़ जाता है। आप इसके लिए एक अलग फंड बना सकते हैं और अपना अतिरिक्त कैश उस फंड में डाल सकते हैं। यह फेस्टिव सीजन के दौरान काम आएगा।

शेयर करें

मुख्य समाचार

आस्ट्रेलिया ओपन : नडाल और किर्गियोस जीते, प्रदूषित बारिश से कोर्ट पर कीचड़ फैला

मेलबर्न : रफेल नडाल और निक किर्गियोस ने अपने अपने मुकाबलों में जीत के साथ गुरुवार को यहां आस्ट्रेलिया ओपन के पुरुष एकल के तीसरे आगे पढ़ें »

टी20 : पहली बार कीवी टीम के खिलाफ सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया

आकलैंड : टी20 विश्व कप की तैयारी के लिये अहम मानी जा रही पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में शुक्रवार को आत्मविश्वास से आगे पढ़ें »

अजहर के खिलाफ 21 लाख की धोखाधड़ी का मामला, अजहर ने कहा- आरोप बेबुनियाद

नीतीश ने पवन वर्मा को दिया झटका, कहा- जो दल पसंद हो वहां जा सकते हैं, मेरी शुभकामनाएं

मिलावट के बावजूद भारतीय बाजारों में बिकने वाले दूध स्वास्‍थ्य के लिए फायदेमंद

netaji

नेताजी ने हिंदू महासभा की विभाजनकारी राजनीति का विरोध किया था : ममता

ऑस्ट्रेलिया जंगल में फिर बढ़ी आग की लपटें, अभियान में जुटे विमान दुर्घटना में 3 अमेरिकियों की मौत

ईयरफोन के अधिक इश्तेमाल से हो सकती है कई बीमारियां, पढ़ें

मुसलमान विश्व में किसी अन्य स्थान से अधिक सुरक्षित हैं भारत मेंः गोयल

व्यापारिक तनाव कम करने के लिए मलेशिया भारत से खरीदेगा चीनी

ऊपर